Home हमारा उत्तराखण्ड Uttarakhand Board Result 2023 : उत्तराखंड बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं...

Uttarakhand Board Result 2023 : उत्तराखंड बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा का परिणाम जारी, ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक

0
264

Uttarakhand Board Result 2023 : उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने परीक्षाफल जारी किया।

उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में टिहरी जिले के थौलधार भागीरथी उच्चतर माध्यमिक विद्या मंदिर कंडी-छाम के छात्र सुशांत चंद्रवंशी ने 99 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश की मेरिट में सर्वोच्च स्थान हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है। मूलरूप से बिहार के बेतिया के रहने वाले सुशांत के पिता ध्रुव प्रसाद राजवंशी चिन्यालीसौड़ बाजार में फर्नीचर की दुकान चलाते हैं। मां ललिता देवी गृहणी हैं।

सुशांत ने गणित विषय में पूरे 100 नंबर पाए हैं। जबकि विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत में 99-99, हिंदी में 98 और अंग्रेजी में 95 नंबर हासिल किए हैं।

सुशांत ने बताया कि वह बगैर ट्यूशन के ही स्वयं की तैयारी से पढ़ाई करते हैं। रोजाना 4 से 5 घंटे पढ़ाई कर कठिन विषयों को लगातार पढ़ते हैं। आगे चलकर वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। सुशांत की एक बड़ी बहन है जो, पॉलीटेक्निक कर रही हैं।

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं का परीक्षाफल बृहस्पतिवार सुबह जारी हो गया है। हाईस्कूल परीक्षा में इस बार टिहरी गढ़वाल के सुशांत चंद्रवंशी ने 99.0 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया। इंटरमीडिएट में जसपुर उधमसिंह नगर की तनु चौहान ने 97.60 प्रतिशत अंक पाकर शीर्ष स्थान हासिल किया है। इस बार हाईस्कूल का परीक्षाफल 85.17 प्रतिशत व जबकि इंटरमीडिएट का 80.98 प्रतिशत रहा है।

इंटरमीडिएट की परीक्षा

1 – जसपुर के आरएलएस चौहान एसवीएमआई कॉलेज (यूएस नगर) की तनु चौहान 97.60% अंकों के साथ प्रदेश की वरीयता सूची में अव्वल आई हैं।
2- राजकीय कन्या इंटर कॉलेज चिन्यालीसौण उत्तरकाशी हिमानी ने प्रदेश की वरीयता सूची में 97% अंकों के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया है।
3- एसवीएम इंटर कॉलेज सितारगंज ऊधमसिंह नगर के राज मिश्रा ने प्रदेश की वरीयता सूची में 96.60% अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया है।
4- जीबी पंत जीआईसी खैरना नैनीताल की दीपांजलि गोस्वामी ने प्रदेश की वरीयता सूची में 96.40% अंकों के साथ चौथा स्थान प्राप्त किया है।
4- साथ ही राजकीय इंटर कॉलेज चुकटी देवरिया ऊधमसिंह नगर के उज्जवल सिंह बिष्ट ने 96.40% अंकों के साथ प्रदेश की वरीयता सूची में चौथा स्थान प्राप्त किया है।

5- श्री गोवर्धन सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज धर्मपुर देहरादून के छात्र सागर नेगी ने पांचवा स्थान प्राप्त किया।

हाईस्कूल की परीक्षा

1- बीएचएसवीएम कंडीछाम टिहरी गढ़वाल के सुशांत चंद्रवंशी 99 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप पर रहे।
2-एसवीएमआईसी आवास-विकास ऋषिकेश के आयुष सिंह रावत, 98.80 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।
2-एसवीएमआईसी रुद्रपुर के रोहित पांडे , 98.80 प्रतिशत अंकों के साथ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।
3- बीएचएसवीएम कंडीछाम टिहरी गढ़वाल की शिल्पी 98.60 प्रतिशत अंकों के साथ अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।
3- तुलाराम राजाराम सरस्वती विद्या मंदिर काशीपुर के शौर्य 98.60 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।
4- गोस्वामी गणेश दत्त सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज उत्तरकाशी की कोमल कुमारी 98.40 प्रतिशत अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहीं।
4- एसवीएमआईसी एस चिन्यालीसौण के नारायण जोशी 98.40 प्रतिशत अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे।
4- एसवीएमआईसी उनियालसारी चंबा टिहरी निवासी आरची पुंडीर 98.40 प्रतिशत अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहीं।
4- एसवीएमआईसी जोशीमठ चमोली की स्नेहलता 98.40 प्रतिशत अंकों के साथ अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहीं।
4- एसवीएमआईसी गौचर चमोली के ऋषभ रावत 98.40 प्रतिशत अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे।
5- एसवीएमआईसी सेक्टर – 2 भेल रानीपुर हरिद्वार काशिश कांडपाल 98 प्रतिशत अंकों के साथ पांचवे स्थान पर रहे।
5- विवेकानंद विद्यामंदिर इंटर कॉलेज मंडलसेरा बागेश्वर की ज्योति जोशी 98 प्रतिशत अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहीं।
5- जीएसवीएम हाईस्कूल कालाढुंगी नैनीताल के अनमोल 98 प्रतिशत अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहे।

—————— ———— ————-

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद यानी उत्तराखंड बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम गुरुवार, 25 मई को जारी किया जाएगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक रिजल्ट जारी करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 

उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद की सचिव नीता तिवारी ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी परिणाम की घोषणा करेंगी। रिजल्ट का आधिकारिक एलान सुबह 11 बजे उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के सभागार में किया जाएगा। 

इस वर्ष उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में शामिल हुए छात्र निम्नलिखित वैकल्पिक वेबसाइटों से अपना परिणाम देख सकते हैं;

ubse.uk.gov.in

uaresults.nic.in

इस साल प्रदेश भर के 2,59,439 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा दी थी, जिनको बेसब्री से परीक्षाफल का इंतजार है। उत्तराखंड में 16 मार्च से 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं शुरू हुईं, जो 6 अप्रैल तक चलीं। इस बार प्रदेश में हाई स्कूल की परीक्षा में 1 लाख 32 हजार 115 और इंटर मीडिएट में 1 लाख 27 हजार 324 परीक्षार्थियों ने दी है। 

Uttarakhand Board Result ऐसे करें चेक

  1. उत्तराखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी ubse.uk.gov.in पर जाएं।
  2. यूके बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
  3. आवश्यक विवरण भरें और सबमिट टैब पर क्लिक करें।
  4. परिणाम पीडीएफ प्रदर्शित किया जाएगा, पीडीएफ को ध्यान से देखें।
  5. रिजल्ट डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंट लें।

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!