6.8 C
Dehradun
Friday, January 28, 2022
Homeहमारा उत्तराखण्डUttarakhand Weather: चमोली में 90 से अधिक गांव बर्फ से ढके, मैदानी...

Uttarakhand Weather: चमोली में 90 से अधिक गांव बर्फ से ढके, मैदानी क्षेत्रों में बारिश तो पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही लगातार बर्फबारी

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और आसपास के ज्यादातर इलाकों में रविवार के बाद सोमवार को भी रिमझिम बारिश होती रही। इससे मध्यम हवाओं ने शीतलहर की स्थिति पैदा कर दी है। वहीं चारधाम सहित राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है। सोमवार को तीसरे दिन भी मैदानी और निचले इलाकों में बारिश का दौर जारी है। नैनीताल में भी सोमवार को बर्फबारी हुई। जिससे वहां पहुंचे पर्यटकों के चेहरे खिल गए। लोगों ने बर्फबारी में खूब मजे किए और फोटो खिंचवाईं।

मसूरी में पांचवें दिन भी मौसम खराब बना हुआ है। शहर में हल्की बारिश हो रही है और घना कोहरा छाया है। यहां सर्दी का सितम जारी है। सोमवार को भी बुरांशखंडा में हल्की बर्फबारी हुई है। चमोली जनपद में बारिश-बर्फबारी का दौर लगातार जारी है। बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, रुद्रनाथ सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हुआ है। निचले इलाकों में बारिश जारी है। बदरीनाथ हाईवे पर हनुमानचट्टी से आगे लगभग तीन फीट बर्फ जम गई है। चमोली जनपद में 90 से अधिक गांव बर्फ से ढक गए हैं। यहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

रुद्रप्रयाग जिले में भी रातभर रुकरुक कर बारिश हुई है। यहां सुबह से घने बादल छाए हुए हैं। केदारनाथ में भारी बर्फबारी हुई है। नई टिहरी दो दिन बाद रविवार रात बारिश थमी। यहां सुबह से बादल छाए हैं। चंबा-धनोल्टी मोटर मार्ग बर्फबारी के कारण दूसरे दिन भी नहीं खुल पाया है। यमुनोत्री घाटी में बारिश और बर्फबारी थमी हुई है। यहां पर दो दिनों से बर्फबारी के चलते करीब डेढ़ फीट बर्फ जमी हुई है।

मसूरी-धनोल्टी में बर्फबारी की वजह से बर्फीली हवाओं ने लोगों के घरों में कैद कर दिया। वहीं जगह-जगह जलभराव से लोग परेशान रहे। सोमवार को भी राज्य में अधिकतर हिस्सों में मौसम बिगड़ा हुआ है। कुछ स्थानों पर गरज के साथ आकाशीय बिजली चमकने और ओले गिरने की संभावना है।

बता दें, पिछले दो-तीन दिनों से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मैदानी क्षेत्रों में बारिश और पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है। पहाड़ के दो हजार मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी हो रही है। इसके कारण मसूरी से लगे तमाम इलाकों राजपुर रोड, पुरकुल गांव, अनारवाला, गढ़ी कैंट, ओल्ड राजपुर क्षेत्रों में शीतलहर चल रही है। इन बर्फीली हवाओं की वजह से निचले पहाड़ी और मैदानी इलाकों के लोग ठंड से जूझ रहे हैं। साथ ही जलभराव से समस्या हो रही है।

मौसम केंद्र के मुताबिक सोमवार को भी कुछ हिस्सों में मौसम बिगड़ा रह सकता है। राज्य के देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर, चंपावत और नैनीताल में कुछ स्थानों पर गरज के साथ आकाशीय बिजली चमकने और ओले गिरने की संभावना है। राज्य के कुछ पर्वतीय क्षेत्रों और मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं शीत दिवस रह सकता है।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!