28.9 C
Dehradun
Tuesday, August 9, 2022
Homeज्योतिषसंभल जाएं, इस ग्रह की पड़ने वाली है उल्टी चाल, क्या आप...

संभल जाएं, इस ग्रह की पड़ने वाली है उल्टी चाल, क्या आप पर भी पड़ेगी भारी

उत्तराखंड ज्योतिष रत्न आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल विश्लेषण करते हुए बताते हैं कि मंगल ग्रह के बाद अब इस माह शुक्र अपनी राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। वो भी इस बार वे वक्री होने वाले हैं। जब भी कोई ग्रह वक्री होता है तो वह उल्टी चाल चल कर प्रतिकूल प्रभाव दिखाने लगता है।

कुछ इसी तरह शुक्र ग्रह आज और कल 8 दिसंबर के बीच अपना राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। सौरमंडल की गणित के अनुसार शुक्र ग्रह जब वक्री होते हैं तो सभी सांसारिक गतिविधियों को प्रभावित करते हैं। डॉ घिल्डियाल का कहना है कि पंचांगों की तिथियां अलग—अलग होने से इनके गोचर में बदलाव हो सकता है। इस परिवर्तन में शुक्र वक्री होेकर उल्टी चाल चलने वाले हैं।

इन तारीखों में बदलेंगे शुक्र

कुछ पंचांग के अनुसार 8 दिसंबर 2021 को दिन में 3:43 मिनट पर दैत्य गुरु शुक्र धनु राशि से मकर राशि में जा रहे हैं। वहीं कुछ पंचांग बनाने वालों का कहना है कि 10 दिसंबर को दिन में 13–30 पल पर शुक्र वक्री हो जाएंगे। शुक्र ग्रह के मकर राशि में प्रवेश के बारे में हर पंचांग की अलग-अलग राय है। परंतु सौर मंडल के सूक्ष्म गणित से पता चलता है कि 8 तारीख को इसका मकर राशि में प्रवेश रहा है।

आचार्य घिल्डियाल बताते हैं कि सभी राशियों पर शुक्र के राशि परिवर्तन का असर निम्नलिखित प्रकार से रहेगा-

मेष राशि के जातकों पर प्रभाव

मेष राशि के जातक जो सरकारी नौकरी में हैं। उनको अतिरिक्त प्रभार प्राप्त हो सकता है। प्रमोशन हो सकता है। अधिकारियों का अतिरिक्त सहयोग प्राप्त हो सकता है। यहां से सीधी दृष्टि से शुक्र सुख भाव को देखेगा। जिसके कारण जातक के सुख में कमी आएगी।

इसके अलावा जातक की माता को कष्ट देगा। जनता में जातक की प्रसिद्धि में कमी आएगी। वैवाहिक जीवन की खुशहाली और राजकीय कार्यों की सिद्धि के लिए यदि कुंडली में शुक्र ग्रह ठीक नहीं है तो तत्काल शुक्र ग्रह का यंत्र बनाया जाना उचित रहेगा।

वृष राशि के जातकों पर प्रभाव

वृष राशि के जातकों की भाग्य में वृद्धि होगी। जिससे आप खुशी महसूस करेंगे। परंतु इसके अलावा आपका अपने भाइयों से तनाव हो सकता हैं। जिसके चलते मन थोड़ा खिन्न हो सकता है। पारिवारिक विद्रोह की नौबत आ सकती है इस सब से निजात पाने के लिए बृहस्पति और चंद्रमा का यंत्र शुभ रहेगा।

मिथुन राशि के जातकों का प्रभाव

मिथुन राशि के जातकों के लिए शुक्र का गोचर अष्टम भाव में होने के कारण दुर्घटना होने पर भी जातक को कोई खास चोट नहीं आएगी। आर्थिक मामलों में आपको थोड़ा कम लाभ मिलेगा। जातक के धन प्राप्ति में बाधा आ सकती है।

कर्क राशि के जातकों का प्रभाव

कर्क राशि के जातकों में जो अविवाहित हैं उन्हें शादी के बहुत अच्छे सयोंग बनेंगे। इस दौरान आपको प्रेम संबंधों में सफलता प्राप्त होगी। जीवनसाथी को शारीरिक कष्ट हो सकता है।

सिंह राशि के जातकों का प्रभाव

छठे भाव में शुक्र के होने के कारण जातक के शारीरिक कष्टों में कमी आएगी। शत्रु बनेंगे और खर्चे में कमी आएगी। पुरुष जातक की पत्नी को कष्ट हो सकता है।

कन्या राशि के जातकों का प्रभाव

कन्या राशि के जातकों के अच्छी शिक्षा दीक्षा का योग बनेगा। परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी। यदि आपने कोई प्रतियोगिता परीक्षा दे रखी है तो उसमें सफलता के योग बन रहे हैं पुत्र पुत्रियों से स्नेह प्राप्त होगा परंतु लाभ में कमी आएगी।

तुला राशि के जातकों का प्रभाव

तुला राशि के जातकों को जनता में सम्मान प्राप्त होगा। माता जी को शारीरिक सुख प्राप्त होगा। माताजी का स्नेह प्राप्त होगा। अगर आप अगर आप सरकारी नौकरी में हैं, तो वहां पर आपको दिक्कत आ सकती है। बॉस से आपकी कहासुनी हो सकती है

वृश्चिक राशि के जातकों पर प्रभाव

वृश्चिक राशि के जातकों को भाई बहनों का अच्छा सहयोग प्राप्त होगा। परंतु आपको भाग्य से कम मदद मिलेगी। बनते हुए कार्यों में व्यवधान आएंगे

धनु राशि के जातकों पर प्रभाव

धनु राशि के जातकों को अच्छे धन की प्राप्ति होगी। छोटी मोटी दुर्घटना का भी योग है। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।

मकर राशि के जातकों पर प्रभाव

मकर राशि के जातकों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। मानसिक शांति प्राप्त होगी। अविवाहित जातकों के विवाह में बाधा आने से सगाई भी टूट सकती है।

कुंभ राशि के जातकों पर प्रभाव

कुंभ राशि के जातकों के खर्चे में कमी आएगी। कोर्ट कचहरी के कार्यों में विजय प्राप्त होगी। शत्रुओं की संख्या बढ़ेगी। परंतु शत्रु पराजित होंगे

मीन राशि के जातकों पर प्रभाव

मीन राशि के जातकों को धन की प्राप्ति होगी। ऐश्वर्य में वृद्धि होगी। छात्रों की पढ़ाई में इस समय अंतराल में बाधाएं आ सकती है।

आचार्य का परिचय

नाम-आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल
प्रवक्ता संस्कृत। निवास स्थान- धर्मपुर चौक के पास अजबपुर रोड पर मोथरोवाला टेंपो स्टैंड 56 / 1 धर्मपुर देहरादून, उत्तराखंड। मोबाइल नंबर-9411153845
उपलब्धियां: वर्ष 2015 में शिक्षा विभाग में प्रथम गवर्नर अवार्ड से सम्मानित। उत्तराखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत सरकार ने दी उत्तराखंड ज्योतिष रत्न की मानद उपाधि। त्रिवेंद्र सरकार ने दिया ज्योतिष विभूषण सम्मान। ज्योतिष में 5 सितंबर 2020 को प्रथम वर्चुअल टीचर्स राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त किया। वर्ष 2019 में ग्राफिक एरा में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया ज्योतिष वैज्ञानिक सम्मान।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!