23.5 C
Dehradun
Sunday, May 29, 2022
Homeखेलइंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 15 वां सीजन 26 मार्च से शुरू

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 15 वां सीजन 26 मार्च से शुरू

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 15वां सीजन 26 मार्च से शुरू होगा। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में गुरुवार (24 फरवरी) को इस पर फैसला लिया गया। पहले कहा जा रहा था कि टूर्नामेंट का उद्घाटन मुकाबला 27 मार्च को खेला जाएगा, लेकिन बीसीसीआई ने ब्रॉडकास्टर की मांग पर 26 मार्च की तारीख को तय किया।

आईपीएल के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने क्रिकबज से बातचीत में खुलासा किया कि टूर्नामेंट की शुरुआत 26 मार्च को होगी। फाइनल मैच 29 मई को खेला जाएगा। इस बार खाली स्टेडियम में मैच नहीं होंगे। इसका मतलब है कि मुकाबलों के दौरान दर्शकों को स्टेडियम में जाने की अनुमति दी जाएगी। लीग राउंड के दौरान इसका फैसला महाराष्ट्र सरकार के नियमों के मुताबिक लिया जाएगा। कम से कम 25 या 50 फीसदी दर्शक स्टेडियम में मौजूद रहेंगे।

मुंबई और पुणे में लीग राउंड के मैच, प्लेऑफ पर फैसला नहीं

वर्चुअल रूप से आयोजित बैठक में गवर्निंग काउंसिल ने इस बात पर मुहर लगाई है कि आईपीएल के लीग राउंड का आयोजन महाराष्ट्र में होगा। मुंबई में 55 और पुणे में 15 मैच होंगे। लीग के सभी मैच चार स्टेडियमों में खेले जाएंगे। वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20-20 मैच, ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15 मैच और पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में 15 मैच खेले जाएंगे। प्लेऑफ मैच अहमदाबाद में आयोजित हो सकते हैं, लेकिन इसे लेकर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।

भारत में ही होंगे सभी मैच

यह पहली बार है जब बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजियों को स्पष्ट रूप से कहा है कि आईपीएल का आयोजन इस बार विदेश में नहीं होगा। पहले यह कहा जा रहा था कि विकल्प के तौर पर दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका को तैयार रखा जाएगा, लेकिन बोर्ड अब किसी भी हालत में टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही कराना चाहता है। जल्द ही पूरा शेड्यूल जारी किया जाएगा।

बीसीसीआई ने अभ्यास के लिए चार मैदान चुने हैं। इस पर गवर्निंग काउंसिल काफी समय से विचार कर रहा था। टीमें मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के बीकेसी मैदान, दक्षिण मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम, नवी मुंबई के डीवाई पाटिल मैदान और कांदिवली या ठाणे में एमसीए ग्राउंड में अभ्यास कर सकती हैं। इसके लिए सभी टीमों को निश्चित समय दिए जाएंगे।

कैसा हो सकता है आईपीएल 2022 का फॉर्मेट?

  • 10 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा जाएगा। ग्रुप-ए में पांच और और ग्रुप-बी में पांच टीमें होंगी।
  • एक टीम को ग्रुप राउंड में कम से कम 14 मैच खेलने होंगे।
  • अपने ग्रुप में एक-दूसरे के खिलाफ दो बार खेलने का मौका मिलेगा।
  • दूसरे ग्रुप की किसी एक टीम के खिलाफ दो मैच खेलने होंगे।
  • इसके बाद दूसरे ग्रुप की बाकी बची चार टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलने होंगे।
RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!