38.2 C
Dehradun
Tuesday, June 18, 2024
Homeहमारा उत्तराखण्डउत्तराखंड बजट सत्र : राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई चर्चा, विपक्ष के...

उत्तराखंड बजट सत्र : राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई चर्चा, विपक्ष के तेवर रहे तल्ख, बेरोजगारी का मुद्दा और भर्ती घोटाले को लेकर सदन में हुआ खूब हंगामा

उत्तराखंड बजट सत्र के दूसरे दिन विधायी कार्य के साथ राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा हुई। वहीं, कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के तेवर तल्ख नजर आए। सबसे पहले विपक्ष ने बेरोजगारी का मुद्दा उठाया और भर्ती घोटाला और गन्ना मूल्य बढ़ाए जाने की मांग को लेकर सदन में खूब हंगामा किया।

बताया जा रहा है कि कुछ सदस्यों ने टेबल भी तोड़ दी और रूल बुल भी फाड़ दी। जिसके चलते उन्हें एक दिन के लिए निलंबित कर दिया। वहीं, भोजन अवकाश के बाद भी कांग्रेस विधायकों ने सदन में खूब हंगामा किया। विपक्ष के रवैया से नाराज स्पीकर सदन की कार्रवाई से उठ कर चली गईं।वहीं, साढ़े चार बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है।

इससे पहले सदन में आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 पेश किया गया। रिपोर्ट में बताया गया कि प्रदेश की जीएसडीपी बढ़कर पहुंची 3.02 लाख करोड़ पहुंच गई है। वहीं, प्रति व्यक्ति आय में भी बढ़ोतरी हुई है।

यह हैं आर्थिक सर्वेक्षण के खास बिंदु

  • आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 में आर्थिक विकास दर 7.08 अनुमानित है। जो कि 2021-22 में थी 7.05 थी।
  • जीएसडीपी बढ़कर पहुंची 3.02 लाख करोड़ पहुंची। जो गत वर्ष 2.65 लाख करोड़ अनुमानित थी। 
  • प्रति व्यक्ति आय बढ़कर 2.33 लाख पहुंचीं। जो कि गत वर्ष 2.05 लाख अनुमानित थी। 
  • प्रति व्यक्ति आय में 10.05 फीसदी की हुई बढ़ोतरी। 

मंगलवार को कांग्रेस विधायक बड़ी संख्या में विधानसभा भवन के मुख्य गेट पर पहुंचे और विधायकों ने गन्ने का बकाया मूल्य भुगतान की मांग को लेकर हाथों में गन्ना लेकर प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने उन्हें अंदर जाने से रोका। 

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!