Home देश Ram Mandir Pran Pratishtha Live: प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में रामलला...

Ram Mandir Pran Pratishtha Live: प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में रामलला हुए विराजमान

0
70
Ram Mandir Pran Pratishtha Live: अयोध्या में रामलला के आगमन का इंतजार खत्म, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा शुरू

Ayodhya Ram Mandir Inauguration Updates: अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान पूरा हो गया है। अभिजीत मुहूर्त में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हुई है। 84 सेकंड में रामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा हुई। प्राण प्रतिष्ठा हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान माना जाता है। प्राण प्रतिष्ठा का मतलब मूर्ति में जीवन लाना होता है। इस अनुष्ठान में देवता के मूर्ति को मंत्रोचार के जारिए देवता का आह्नान किया जाता है। फिर मूर्ति में देवता विराजमान होते हैं।

अयोध्या में रामलला के आगमन का इंतजार खत्म होने वाला है। आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। पीएम मोदी राम मंदिर परिसर पहुंच गए हैं।

पीएम मोदी ने राम मंदिर में प्रवेश किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर में प्रवेश कर लिया है। थोड़ी देर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

दिल्ली के युवक ने तैयार किए रामलला के कपड़े

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव ने कार्यक्रम में बताया कि कहां से क्या मिला है। रामलला के कपड़े दिल्ली के युवक ने मंदिर परिसर में बैठकर तैयार किए हैं।

 ईशा अंबानी बोलीं-हम बहुत खुश हैं

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि “आज का दिन हमारे लिए सबसे पवित्र दिनों में से एक है। हम बहुत खुश हैं।”

मुकेश अंबानी और नीता भी पहुंचीं

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी, रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचे। नीता अंबानी कहती हैं, ”यह एक ऐतिहासिक दिन है। मुकेश अंबानी ने कहा, “आज भगवान राम आ रहे हैं, 22 जनवरी को पूरे देश के लिए राम दिवाली होगी।”

 राम और लक्ष्मण की तरह हैं योगी-मोदी

अभिनेता सुमन ने पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को बधाई और शुभकामनाएं दीं। ये दोनों राम और लक्ष्मण की तरह हैं और अगर यह मंदिर यहां आया, तो मुझे लगता है कि यह भगवान का काम है। उन्होंने इस मंदिर को बनाने के लिए उन्हें बनाया। यह भारत के लिए राष्ट्रीय स्मारक होगा।

 उत्तरी गेट से पीएम मोदी ने मंदिर में किया प्रवेश

पीएम नरेंद्र मोदी राम मंदिर परिसर पहुंच गए हैं। पीएम मोदी मंदिर के उत्तरी गेट पर पहुंचे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी ने पीएम का स्वागत किया। उत्तरी गेट से पीएम मोदी ने मंदिर में प्रवेश किया।

सुभाष घई बोले- इस ऐतिहासिक दिन पर आज हम अयोध्या में हैं

फिल्म निर्माता सुभाष घई कहते हैं कि “राम मंदिर भारत का एक ऐतिहासिक प्रतीक बन गया है। इससे बड़ी खुशी क्या हो सकती है? मैं आज बहुत खुश हूं। हम बचपन में सपने देखते थे और अयोध्या के बारे में पढ़ते और सुनते थे। इस ऐतिहासिक दिन पर आज हम अयोध्या में हैं।

गायक शंकर महादेवन ने दी भजन की प्रस्तुति

श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में गायक शंकर महादेवन ने भजन की प्रस्तुति की।

श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचे तेंदुलकर

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचे।

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!