Home हमारा उत्तराखण्ड एसटीएफ ने गृह मंत्रालय से मिलकर चारधाम से जुड़ी 43 वेबसाइटों को...

एसटीएफ ने गृह मंत्रालय से मिलकर चारधाम से जुड़ी 43 वेबसाइटों को ब्लॉक कर सैकडों लोगो को ठगी से बचाया

0
115

स्पेशल टास्क फोर्स, देहरादून, उत्तराखंड ने I4C , गृह मंत्रालय के साथ मिलकर चारधाम से जुड़ी 43 वेबसाइटों को ब्लॉक कर भारत में सैकडों लोगो को ठगी से बचाया।

एक दर्जन बैंक खातों व 03 दर्जन मोबाइल अंकाउण्ट बन्द करवाया गया। 03 को गिरफ्तार एवं 02 को नोटिस कुल 05 लोगो के विरूद्ध भी वैधानिक कार्यवाही अम्ल में लायी गयी है।

मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड द्वारा प्रदेश में आगामी चारधाम यात्रा में जनता को साइबर ठगी से बचाव हेतु लगातार निर्देश दिये जा रहे है इसी के क्रम में प्रदेश के नागरिकों को साईबर अपराधियों द्वारा जनता से ठगी करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने हेतु पुलिस महानिदेशक द्वारा एसटीएफ व साईबर पुलिस को प्रभावी कार्यवाही करने हेतु दिशा निर्देश दिये गये हैं।

वर्तमान में साईबर अपराधी आम जनता की गाढी कमाई हडपने हेतु अपराध के नये नये तरीके अपना कर धोखाधडी कर रहे हैं। इसी परिप्रेक्ष्य में ठगों के द्वारा हेलीसेवा के नाम पर फर्जी वेबसाईट तैयार कर हेली सेवा बुकिंग के नाम पर सम्पूर्ण भारत के विभिन्न राज्यों में लाखों रुपये की धोखाधडी की जा रही है। विगत वर्षों में देखा गया था कि कई साईबर ठगी की शिकायतें साईबर थाने पर प्राप्त हुई थी, जिसमें विभिन्न राज्यों के लोगों के साथ चारधाम यात्रा हेलीकाप्टर बुकिंग सेवा के नाम पर ठगी की गयी थी। इस प्रकार की ठगी का मुख्य कारण यह था कि लोगों को चार धाम यात्री की हैली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वैब साईट की जानकारी नहीं थी | इस वर्ष चार धाम यात्रा हेतु हेलीकाप्टर सेवा की आधिकारिक बुकिंग 08 अप्रैल, 2023 से प्रारम्भ हो चुकी है। जिसमें IRCTC द्वारा अपनी वैबसाईट को चारधाम हेलीसेवा की बुकिंग के लिए अधिकृत किया गया है। इस वेबसाईट का URL www.heliyatra.irctc.co.in के माध्यम से अपनी यात्रा हेतु हेली सेवा बुक करा सकते है, कोई भी भुगतान करने से पहले सम्बन्धित भुगतान के माध्यम की जाँच पडताल स्वंय कर ले। इस क्रम में स्पेशल ट्रास्क फोर्स उत्तराखण्ड द्वारा एक अभियान चलाया गया है जिसमें वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्पेशल ट्रास्क फोर्स श्री आयुष अग्रवाल महोदय द्वारा जनता से अपील की गयी है, कि कोई भी फर्जी हेली सेवा वेबसाईट, मोबाईल न0, लिंक आदि की जानकारी स्पेशल ट्रास्क फोर्स उत्तराखण्ड के आँफिस देहरादून से साझा करें। इस क्रम में 02 मोबाईल नं0- 9456591505 एवं 9412080875 पर ऐसे किसी भी जानकारी से स्क्रीनशाँट के साथ जानकारी साझा करें।

एस0टी0एफ0/साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन लगातार फर्जी वेबसाइट की निगरानी कर रहा है, जिस पर कार्यवाही करते हुए अब-तक कुल 43 फर्जी बेवसाइटों को बन्द कराया जा चुका है।

*वेबसाइट / बैंक अकांउट आदि की तकनीकी विश्लेषण में I4C (Indian Cyber Crime Co-ordiantion Centre) द्वारा साइबर थाने देहरादून को लगातार तकनीकी सहयोग दिया गया जिसके लिएSTF Uttarakhand police 14C (Indian Cyber Crime Co-ordiantion Centre) के CEO श्री राजेश कुमार (IG Telangana police) को धन्यवाद देती है।*

बन्द करायी गयी 43-फर्जी वेबसाइट निम्न हैं।
1.https://www.helicopterticketbooking.in/
2.https://radheheliservices.online
3.https://kedarnathticketbooking.co.in/
4.https://heliyatrairtc.co.in/
5.https://kedarnathtravel.in/
6.https://instanthelibooking.in
7.https://kedarnathticketbooking.in/
8.https://kedarnathheliticketbooking.in/
9.https://helicopterticketbooking.co.in/
10.https://indiavisittravels.in/
11.https://tourpackage.info
12.https://heliticketbooking.online
13.http://vaisnoheliservice.com/
14.https://helichardham.in/
15.https://irtcyatraheli.in/
16.http://katraheliservice.com/
17.https://helipadticket.in
18.https://www.aonehelicopters.site/
19.https://vaishanotravel.com/
20.http://vaishnotourist.com/
21.https://kedarnathhelijounery.in/
22.https://wavetravels.in/
23.https://takeuptrip.com
24.https://www.onlinehelicopterticketbooking.online
25.https://kedarnath-dham.heliindia.in/
26.https://www.chardhamhelicoptertours.in
27.https://maavaishnodevitourstravel.in
28.https://kedarnathheliticket.in/
29.https://chardhamtravelticket.in/
30.https://onlinehelicopterticketbooking.com/
31.https://flytopeak.com
32.https://flighter.online
33.https://katrahillsservice.live/
34.http://kedarnathhelipadticket.in/
35.https://devbhumiyatra.in
36.https://helicopterbooking.org/
37.https://tourchardham.in/
38.http://www.uttrakhandheliservicesbooking.online/
39.http://www.yatradham.com/
40.https://kedarnathdham.heliindia.in/
41.https://devbhumiyatra.in
42.https://chardhambookings.in
43.https://travelwithheli.site/

*वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एस0टी0एफ0 श्री आयुष अग्रवाल उत्तराखण्ड महोदय* द्वारा जनता से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार के लोक लुभावने अवसरो/फ र्जी साइट/धनराशि दोगुना करने व टिकट बुक करने वाले अंनजान अवसरो के प्रलोभन में न आयें । किसी भी प्रकार के ऑनलाईन टिकट को बुक कराने से पूर्व उक्त साईट का पूर्ण वैरीफिकेशन स्थानीय बैंक, सम्बन्धित कम्पनी आदि से भलीं भांति इसकी जांच पड़ताल अवश्य करा लें तथा गूगल से किसी भी कस्टमर केयर नम्बर सर्च न करें। कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को सम्पर्क करें । वित्तीय साईबर अपराध घटित होने पर तुरन्त 1930 नम्बर पर सम्पर्क करें ।

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!