Home चारधाम यात्रा केदारनाथ धाम बाबा केदारनाथ के कपाट खोलने की तारीख हुई तय, जानें

बाबा केदारनाथ के कपाट खोलने की तारीख हुई तय, जानें

0
949
बाबा केदारनाथ के कपाट खोलने की तारीख हुई तय, जानें

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर मंगलवार (आज) को ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में बाबा केदारनाथ के कपाट खोलने की तारीख तय हो गई है। केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई को वृखि लग्न में 6 बजकर 25 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।  कपाट खोलने की तारीख तय करने के लिए ओंकारेश्वर मंदिर में तैयारियां पहले से ही शुरू हो गईं थीं।

आज मंगलवार को पंचांग गणना के अनुसार भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि तय की गई। साथ ही महाशिवरात्रि पर्व पर मंदिर के गर्भगृह में चार पहर की विशेष पूजा-अर्चना भी की गई। बता दें कि महाशिवरात्रि के पावन पर्व के लिए पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर को नौ क्विंटल फूलों से सजाया गया है।

मंदिर के पुजारी शिव शंकर लिंग, बागेश लिंग, गंगाधर लिंग और शिव लिंग ने बताया कि महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर पंचकेदार गद्दीस्थल के गर्भगृह में चार पहर की पूजा होगी, जिसमें श्रद्धालु मौजूद रहेंगे। दूसरी तरफ सुबह 9.30 बजे केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग की मौजूदगी में पंचपुरोहितों की ओर से पंचांग गणना से श्रीकेदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि और समय भी तय किया गया।

मंदिर को आठ कुंतल फूलों से सजाया गया था। केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग की मौजूदगी में मंदिर समिति के अध्यक्ष, पुजारियों, आचार्य वेदपाठियों, स्थानीय हक-हकूकधारियों, कर्मचारियों और भक्तों की उपस्थिति में केदारनाथ धाम के कपाट खोलने का दिन तय किया गया।

आपको बता दें कि पिछले साल 2021 में 15 नवंबर को गंगोत्री धाम के कपाट अन्नकूट पर्व पर विधिवत पूजा अर्चना के साथ 12:15 मिनट पर शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए थे, जबकि केदारनाथ व यमुनोत्री धाम के कपाट सोमवार को भाई दूज के अवसर पर बंद हुए थे और बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को बंद कर दिए गए थे।

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!