27.2 C
Dehradun
Wednesday, July 24, 2024
Homeहमारा उत्तराखण्डसाईबर अपराधों पर विशिष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मी को मिलेगा राज्य...

साईबर अपराधों पर विशिष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मी को मिलेगा राज्य का ‘साईबर कमाण्डो ऑफ द मंथ’ पुरस्कार

1- एसटीएफ के तत्वाधान में जनपदों की साइबर सेल मैं नियुक्त 100 कर्मचारियों को दिया गया विशेष प्रशिक्षण
2- पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड की उपस्थिति में आज चार चरणों के प्रशिक्षण का समापन किया गया
3 – प्रशिक्षण समापन के अवसर पर पुलिस महानिदेशक द्वारा एसटीएफ में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों /कर्मचारियों को किया गया सम्मानित।
4- अब प्रदेश में प्रत्येक माह जनपद स्तर व राज्य स्तर पर साईबर अपराधों पर विशिष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मी को जनपद और राज्य का ‘साईबर कमाण्डो ऑफ द मंथ’ पुरस्कार से किया जायेगा पुरस्कृत ।
5- एसटीएफ को दी गयी 50 टॉप क्रिमिनल की लिस्ट बनाने व उनपर निगरानी रखने की जिम्मेदारी ।

मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड के निर्देशो के क्रम में प्रदेश के निवासियों को साइबर अपराधियों एंव नित्य घटित हो रहे साइबर अपराधों से बचाने हेतु पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड के निर्देशानुसार एसटीएफ/साइबर पुलिस द्वारा लगातार स्थानीय पुलिस बल को नयी-नयी साइबर तकनीकों एंव साइबर अपराधों से बचाव हेतु आधुनिक तरीको से लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है ।


इसी क्रम में एसटीएफ देहरादून उत्तराखण्ड में 100 से अधिक पुलिस अधिकारियों एंव कर्मचारियों को 04 चरणों में साइबर प्रशिक्षण प्रदान किया गया जिसमें उन्हे नये –नये साइबर तकनीको का गहन प्रशिक्षण दिया गया । जिससे कि पुलिस बल के साइबर अपराधों के सफल निस्तारण एंव कार्यक्षमता को बढाया जा सकें ।

इनके प्रशिक्षण के समापन के अवसर पर पुलिस महानिदेशक द्वारा प्रशस्ति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया ।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार द्वारा साइबर क्राईम के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशिस्त पत्र व नगद पुरस्कार से पुरुस्कृत किया गया* जिनके द्वारा विगत दिनों साइबर अपराधियों द्वारा स्थानीय जनता से म्युचल फंड के नाम पर करीब 9300000/- लाख रुपये की धोखाधडी के अपराध में बैगलोर जाकर 01 अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया, गिरफ्तार अभियुक्त के विरुद्व सम्पूर्ण भारतवर्ष में 56 अभियोग विभिन्न राज्यो में पंजीकृत है

इसी प्रकार एक अन्य प्रकरण में साइबर अपराधियो द्वारा फ्रैन्चाईजी दिलाने के नाम पर फर्जी साइट तैयार कर आम जनता से ई-मेल व दूरभाष व अन्य सोशल साईटों के माध्यम से सम्पर्क कर स्वयं को विभिन्न नामी-गिरामी कम्पनियों (Mc Donald’s, KFC आदि) से बताते हुये कम्पनी की फ्रैन्चाईजी देने के नाम पर साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन पर पंजीकृत अभियोग में साइबर पुलिस टीम द्वारा की गयी त्वरित कार्यवाही करते हुये बिहार राज्य से उक्त घटना में सलिप्त मास्टर माइंड व 03 अभियुक्तो को गिरफ्तार किया गया। इसके अतिरिक्त एसटीएफ/एडीटीएफ के अधिकारियों एंव कर्मचारियों उनके द्वारा किये गये सराहनीय कार्यो के लिये भी प्रशस्ति पत्र व नगद पुरुस्कार से पुरुस्कृत किया गया है

पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड द्वारा साइबर कंमाडो के प्रशिक्षण के समापन के दौरान अपने सम्बोधन में बताया कि अब ऐसे पुलिसकर्मी जो साइबर अपराधों की रोकथाम एंव अनावरण में जनपद स्तर पर विशिष्ट कार्य करेगें उनको जनपद स्तर पर साइबर कंमाडो एंव राज्य स्तर पर उत्कृष्ठ कार्य करने वाले को राज्य साइबर कंमाडो से पुरुस्कृत किया जायेगा। इसके अलावा एसटीएफ को प्रदेश के टाँप 50 अपराधियों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये गये , जो कि उत्तराखण्ड में अपराधिक गतिविधियों में लगातार शामिल है अब उन पर लगातार निगरानी रखने के लिये निर्देशित किया गया है ।


इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक वी0 मुरुगेशन,पुलिस उपमहानिरीक्षक एसटीएफ सैन्थिल अबूदाई कृष्णराज एस. एंव वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल मौजूद थे ।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!