29.9 C
Dehradun
Saturday, September 18, 2021
Homeस्वास्थ्यएम्स ऋषिकेश में आयोजित विश्व स्तनपान सप्ताह संपन्न

एम्स ऋषिकेश में आयोजित विश्व स्तनपान सप्ताह संपन्न

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में आयोजित विश्व स्तनपान सप्ताह विधिवत संपन्न हो गया। इस अवसर पर संस्थान के कई स्वास्थ्यकर्मी व मास्टर्स ऑफ पब्लिक हेल्थ (एमपीएच) के विद्यार्थी शामिल हुए।

इस अवसर पर अपने संदेश में एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर डॉ रवि कांत ने कहा कि स्तनपान हरेक बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए बेहद जरुरी है। यह बच्चे को कई बीमारियों से बचाता है। जिससे भविष्य में बीमारियों पर होने वाला खर्च कम हो जाता है। निदेशक एम्स ने बताया कि ऐसा करने से परिवार और देश दोनों का उत्तरोत्तर विकास होता है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि एम्स ऋषिकेश संस्थान स्तनपान से जुड़ी किसी भी समस्या के समाधान के लिए हमेशा जनमानस के साथ है।

महिलाओं को दी स्तनपान कराने के फायदे सही तरीके की जानकारी 

संस्थान की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सामुदायिक एवं पारिवारिक चिकित्सा विभाग के सीनियर रेजिडेंट डॉ. आशुतोष मिश्रा ने महिलाओं को स्तनपान करने के फायदे और स्तनपान करने के सही तरीके के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। साथ ही उन्होंने इस दौरान लोगों द्वारा पूछे गए स्तनपान विषय से जुड़े सवालों के जवाब भी दिए गए।

इस अवसर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व आंगनवाड़ी केंद्र, रायवाला में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए आई बच्चों को स्तनपान करा रही सभी महिलाओं का एम्स ऋषिकेश की ओर से आभार व्यक्त किया गया व उन्हें फल वितरित किए गए। साथ ही स्वस्थ्य कर्मचारियों द्वारा स्तनपान के फायदे और परिवार तथा देश के विकास में इसके योगदान के बारे में बताया गया।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया जागरुक

इस दौरान प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र में एम.पी. एच विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से महिलाओं को स्तनपान को लेकर जागरुक किया गया। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थान पर स्तनपान कराने में महिलाओं का सहयोग करना चाहिए और इसे एक सामान्य प्रक्रिया के रूप में देखा जाना चाहिए, जिससे महिलाएं अपने नौनिहाल को स्तनपान कराने में सहजता महसूस कर सके और स्तनपान की दर और अवधि को बढ़ाया जा सके।

इस अवसर पर सीनियर रेजिडेंट डॉ. आशुतोष, जूनियर रेजिडेंट डॉ अजुन, एम.पी.एच. के विद्यार्थी डॉ. आकृति जसरोटिया, अनुस्वरा, शुभम के अलावा एम्स ऋषिकेश एवं रायवाला के स्वस्थ्य कर्मचारी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!