15.6 C
Dehradun
Monday, November 29, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डआगामी 30 अक्टूबर को देहरादून आयेंगे केन्द्रीय गृह मंत्रीः डॉ. धनसिंह रावत

आगामी 30 अक्टूबर को देहरादून आयेंगे केन्द्रीय गृह मंत्रीः डॉ. धनसिंह रावत

देहरादून। आगामी 30 अक्टूबर को केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह देहरादून के बन्नू स्कूल में राज्य सरकार की महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का शुभारम्भ करेंगे। इसके साथ ही अमित शाह विभागीय पत्रिका ‘सहकार से समृद्धि’ का विमोचन एवं पैक्स कम्प्यूटराइजेशन का विधिवत उद्घाटन कर जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

केन्द्रीय गृह मंत्री के कार्यक्रम का प्रदेशभर की 670 पैक्स समितियों एवं 292 सहकारी बैंकों की शाखाओं में लाइव प्रसारित किया जायेगा। गृहमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन, पुलिस एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं।

यह बात प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने केन्द्रीय गृह मंत्री के कार्यक्रम स्थल के निरीक्षण के दौरान कही। डॉ. रावत ने बताया कि आगामी 30 अक्टूबर को केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह सहकारिता विभाग द्वारा बन्नू स्कूल में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री राज्य सरकार की अति महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का शुभारम्भ करेंगे। मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का मकसद सूबे की करीब तीन लाख से अधिक ग्रामीण महिलाओं के सर से बोझ खत्म करना है। इस योजना के तहत उनके घर पर पैक्ड सायलेज (सुरक्षित हरा चारा) एवं संपूर्ण मिश्रित पशु आहार उपलब्ध कराना है।

उन्होंने कहा कि पहले चरण में मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना प्रदेश के चार पर्वतीय जिलों पौड़ी, रूद्रप्रयाग, अल्मोड़ा तथा चम्पवात में संचालित की जायेगी, इसके उपरांत अन्य जिलों में भी योजना शुरू की जायेगी। इसके अलावा अमित शाह विभागीय पत्रिका ‘सहकार से समृद्धि’ का विमोचन एवं पैक्स कम्प्यूटराइजेशन का भी विधिवत् उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि सूबे की सभी पैक्स समितियों को पूरी तरह से कप्यूटराइज्ड कर दिया गया है, जो कि राज्य सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

पैक्स कम्प्यूटराइजेशन से समितियों में सुगमता से कार्य होंगे जिसका लाभ स्थानीय लाभार्थियों को मिलेगा। डॉ. रावत ने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री के कार्यक्रम का 670 पैक्स समितियों एवं 292 सहकारी बैंकों की शाखाओं में सजीव प्रसारण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री कार्यक्रम के दौरान जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे। कार्यक्रम में लगभग 20 हजार लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।

डॉ रावत में कहा कि केंद्रीय मंत्री के कार्यक्रम की रूपरेख तय कर व्यवस्था चाक चौबंद करने के निर्देश शासन-प्रशासन के अधिकारियों को दे दिए है। इसके साथ ही सहकारिता विभाग के अधिकारियों को भी सभी तैयारियां रखने के निर्देश दे दिए गए है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के उपरांत केन्द्रीय गृहमंत्री प्रदेश भाजपा कोर कमेटी की बैठक भी लेंगे।

कार्यक्रम स्थल के निरीक्षण के दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, विधायक धर्मपुर विनोद चमोली, प्रदेश महामंत्री भाजपा कुलदीप कुमार, सचिव सहकारिता आर. मिनाक्षी सुंदरम, जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आर. राजेश, डीआईजी जन्मेजय खंडूडी, निबंधक सहकारिता आनंद स्वरूप, अपर निबंधक ईरा उप्रेती, आनंद शुक्ला, उप निबंधक एम.पी. त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!