11.3 C
Dehradun
Wednesday, April 17, 2024
Homeहमारा उत्तराखण्डहरिद्वारसड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान : दो हजार से अधिक स्कूली छात्रों को...

सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान : दो हजार से अधिक स्कूली छात्रों को सड़क सुरक्षा के गुर सीखने का मिला मौका

हरिद्वार 6 अगस्त, 2023ः भारत में सुरक्षित राइडिंग की आदतों के निर्माण की आवश्यकता पर ज़ोर देते हुए होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया ने हरिद्वार, उत्तराखण्ड में अपने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान को आगे बढ़ाया। मां सरस्वती पब्लिक सीनियर सैकण्डरी स्कूल, हरिद्वारमें आयोजित इस तीन दिवसीय कैम्प में 2800 से अधिक स्कूली छात्रों एवं स्टाफ के सदस्यों ने हिस्सा लिया और सुरक्षित राइडिंग के गुर सीखे। एचएमएसआई के रोड सेफ्टी इंस्ट्रक्टर्स ने प्रतिभागियों की उम्र को ध्यान में रखते हुए उचित सड़क सुरक्षा लर्निंग प्रोग्राम के माध्यम से सभी को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुक बनाया।
दुर्घटनामुक्त भारत के निर्माण के लिए एचएमएसआई की प्रतिबद्धता के बारे में बात करते हुए श्री विनय ढींगरा- सीनियर डायरेक्टर, एचआर, एडमिन, आईटी एण्ड कॉर्पोरेट अफे़यर्स, होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया ने कहा, ‘‘एचएमएसआई में हम बच्चों को सड़क सुरक्षा के बारे में ज़रूरी ज्ञान देकर उन्हें सड़क के भावी ज़िम्मेदार उपयोगकर्ता बनाना चाहते हैं। हम युवाओं में सकारात्मक मानसिकता का विकास करना चाहते हैं, ताकि वे सड़क सुरक्षा का महत्व समझें और इस बात को जानें कि यह जीवन में अनुशासन का मार्ग है। हम एक ऐसे समाज का निर्माण करना चाहते हैं, जहां सड़क सुरक्षा को सबसे पहली प्राथमिकता दी जाए और सड़क पर सभी लोग ज़िम्मेदारी से व्यवहार करें, हम राइडरों की अगली पीढ़ी को सड़क के सुरक्षित इस्तेमाल पर सशक्त एवं शिक्षित बनाने के लिए तत्पर हैं। इसी सोच को बढ़ावा देने के लिए एचएमएसआई ने राष्ट्रयापी सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान के लॉन्च की पहल की है।’’

अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व को पूरा करते हुए एचएमएसआई भारत में अपनी शुरूआत से ही अपने सभी कार्यों में सड़क सुरक्षा को बढ़ावा दे रही है। अपनी विश्वस्तरीय प्रतिबद्धता के तहत हम देशभर के लोगों की रोज़मर्रा में सुरक्षित राइडिंग की आदतों कोप्रोत्साहित करना चाहते हैं। होण्डा का सुरक्षा का दृष्टिकोण अपने प्रोडक्ट्स के लिए उचित तकनीकों के विकास पर ज़ोर देता है, ताकि इसके उपभोक्ता राइड के दौरान अधिकतम सुविधा और आराम का अनुभव पा सकें। हम एक दुर्घटनामुक्त समाज के निर्माण के लिए प्रयासरत हैं, जहां सड़कों का उपयोग आपसी तालमेल में किया जाए और लोग आत्मविश्वास के साथ राइड कर सकें। इसी उद्देश्य को हासिल करने के लिए हमसड़क सुरक्षा की पहलों को पहचान कर इन्हें अंजाम देते हैं।

हमने अपने प्रयासों के तहत सड़क सुरक्षा जागरुकता प्रोग्रामों का आयोजन देश भर के विभिन्न स्थानों पर किया गया है। ये इंटरैक्टिव एवं रोचक सत्र बच्चों से लेकर व्यस्कों तक हर उम्र के लोगों के लिए, स्कूलों, कॉलेेजों, सरकारी एवं गैर-सरकारी संगठनोंमें आयोजित किए जाते हैं। इंटरैक्टिव गेम्स, रोल प्ले, वर्चुअल अनुभवों आदि के माध्यम से हम सड़क का उपयोग करने वाले सभी उपयोगकर्ताओं को सड़क पर ज़िम्मेदाराना व्यवहार करने और जागरुक बनाने के लिए प्रयास करते हैं। हमारे ये जागरुकता अभियान 55 लाख से अधिक भारतीयों तक पहुंच चुके हैं। इसके कुशल सेफ्टी इंस्ट्रक्टर्स की टीम देश भर में अपने 10 अडॉप्टेड टैªफिक टेªनिंग पार्कों और 6 सेफ्टी ड्राइविंग एजुकेशन सेंटरों में रोज़ाना प्रोग्रामों का संचालन करती है।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!