Home हमारा उत्तराखण्ड पर्यटन योगनगरी ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग शुरू

पर्यटन योगनगरी ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग शुरू

0
955
पर्यटन योगनगरी ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग शुरू

ऋषिकेश। पिछले चार महीने से बंद चल रही पर्यटन योगनगरी ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग रविवार से शुरू हो गई है। आज राफ्टिंग व्यवसायियों ने खारास्रोत घाट पर गंगा पूजन कर इसकी शुरुआत की।

ऋषिकेश में रविवार को इस मौके पर प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और कृषि मंत्री सुबोध उनियाल प्रमुख रूप से मौजूद रहे। इस दौरान राफ्टिंग व्यवसायियों ने पर्यटन मंत्री के सामने कई मांगें रखीं।

राफ्टिंग व्यवसायियों ने रखी पर्यटन मंत्री के सामने कई मांगें

राफ्टिंग व्यवसायियों का कहना था कि ब्रह्मपुरी क्षेत्र में 10 साल के बच्चे को भी राफ्टिंग करने की अनुमति दी जाए। साथ ही राफ्टिंग के उपकरण बेचने की बाध्यता को खत्म किया जाए। कहा कि गाइड की आयु 50 साल के बजाए उसके मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट के आधार पर आगे बढ़ाई जाए।

इस बार अच्छे व्यापार की उम्मीद

विदित हो कि कोविड कर्फ्यू और मानसून सीजन के चलते राफ्टिंग का संचालन बंद था। अब गंगा में रीवर राफ्टिंग खुलने से राफ्टिंग व्यावसायियों को इस बार अच्छे व्यापार की उम्मीद है। साहसिक खेलों के शौकीन पर्यटक तीर्थनगरी के मुनिकीरेती, स्वर्गाश्रम, तपोवन, लक्ष्मणझूला पहुंचते हैं। यहां संचालित राफ्ट कार्यालयों में पहुंचकर पर्यटक राफ्टिंग का लुत्फ उठाते हैं।

राफ्ट संचालक पर्यटकों को ब्रह्मपुरी, शिवपुरी, कौड़ियाला, मरीन ड्राइव, फूलचट्टी आदि जगहों से राफ्टिंग कराते हैं। 1 सितंबर से तीर्थनगरी में राफ्टिंग का संचालन शुरू हो जाता था। लेकिन गंगा का जलस्तर बढ़ने से इस बार देरी से राफ्टिंग का संचालन शुरू हुआ है।

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!