30.4 C
Dehradun
Saturday, September 25, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डदेहरादूनअफगानिस्तान से गांव लौटे लोगों का मंत्री गणेश जोशी ने किया स्वागत

अफगानिस्तान से गांव लौटे लोगों का मंत्री गणेश जोशी ने किया स्वागत

देहरादून। सोमवार को प्रदेश सरकार में मंत्री एवं मसूरी से विधायक गणेश जोशी ने अफगानिस्तान में फंसे मसूरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत गल्जवाड़ी के 8 लोगों के सकुशल वतन वापसी पर उनके घर जाकर मुलाकात की और सभी लोगों की कुशलक्षेम जानी।

जानकारी के मुताबिक, गल्जवाड़ी गांव के ब्रिटिश एंबेसी एवं कालडा वर्ल्ड में कार्यरत कुल 8 लोगों में से 7 लोग वतन वापस आ गये हैं। इनमें से दीपक कुमार अधिकारी, अजय थापा, पूरन थापा, प्रेम कुमार, पदम शर्मा, संदीप थापा एवं प्रेम गुरुंग वापस अपने घर पहुंच चुके हैं जबकि श्याम ठकुरी नाम का व्यक्ति अभी लन्दन में है।

ग्राम प्रधान लीला शर्मा ने बताया कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद मसूरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत गल्जवाड़ी के 8 लोग वहां फस गये थे। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों ने इस आपात परिस्थिति में गांव के माता मंदिर में मनन्त की थी कि सभी लोगों के सकुशल वतन वापसी पर वह मंदिर में टिन शेड़ एवं जीर्णोद्वार का कार्य करवाऐंगे। उन्होनें काबीना मंत्री ने माता मंदिर के जीर्णोद्वार का भी अनुरोध किया। उन्होनें सभी लोगों को रोजगार प्रदान करवाने का अनुरोध भी किया।


कैबिनेट मंत्री ने सभी लोगों के सकशल घर पर उनका पुष्पमाला से स्वागत किया और मिष्ठान खिलाकर खुशी मनायी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के लगातार प्रयासों के बाद प्रत्येक भारतीय को एक मिशन के तहत सकुशल भारत लाया जा रहा है।

उन्होंने घर पहुंचे लोगों से पूछा कि वह कैसे अफगानिस्तान से भारत पहुंचे। लोगों द्वारा बताया गया कि वह सेना के जहाजों से अफगानिस्तान से दुबई पहुंचे और वहां से नई दिल्ली पहुंचे। उन्होनें बताया कि वह एक जहाज में लगभग 250 भारतीय थे।

मंत्री जोशी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का भी आभार जताया कि उनके द्वारा अफगानिस्तान में फंसे प्रदेशवासियों के लिए प्रत्येक जिले में कंट्रोल रुम स्थापित किये गये हैं। कैबिनेट मंत्री ने ग्रामीणों की मन्नत के अनुरुप माता मंदिर में टिन शेड़ एवं जीर्णोद्वार कार्य हेतु विधायक निधि से रुपये 5 लाख दिये जाने की घोषणा भी की।


इस अवसर पर भाजपा नेता विनय गोयल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष दीपक पुण्डीर, टीडी भूटिया, ग्राम प्रधान लीला शर्मा, उप प्रधान राखी गुरुंग आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!