30.4 C
Dehradun
Saturday, September 25, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डटिहरीसुनहरा मौका:न्यूनतम फीस के साथ पत्रकारिता में आनर्स स्नातक डिग्री

सुनहरा मौका:न्यूनतम फीस के साथ पत्रकारिता में आनर्स स्नातक डिग्री

जी हां, ठीक ही पढ़ा है आपने! अगर आप अपना करियर पत्रकारिता के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए एक सुनहरा अवसर है धर्मानन्द उनियाल राजकीय महाविद्यालय में, जहां बहुत ही कम फीस देकर इस कोर्स को कर सकते हैं।

प्राइवेट संस्थान बी0ए0 आनर्स इन जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन कोर्स के लिए महंगी फीस वसूल रहे हैं तो वहीं उत्तराखण्ड सरकार ने इस व्यवसायिक पाठयक्रम को धर्मानन्द उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेन्द्रनगर टिहरी गढ़वाल में वर्ष 2017 से प्रारम्भ कर दिया हैै जिससे निर्धन एवं आर्थिक रूप से कमजोर छात्र छात्राऐं लाभान्वित होंगे। यह एक नवोन्मेषी कदम है जिसके जरिए बारहवीं पास छात्र छात्राऐं आनर्स डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद वे मीडिया के क्षेत्र में कदम रख सकते हैं।  

महाविद्यालय में संचालित बी0ए0 आनर्स इन जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन कोर्स वर्तमान में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त है। तीन वर्षीय इस पाठयक्रम में छः सेमेस्टर है जिनमें मीडिया से जुडें विविध विषयों के सैद्धान्तिक और परयोगिक पक्ष की जानकारी छात्रों को दी जाती है। प्रिंट, रेडियों, टेलीविजन, वेब/न्यू मीडिया के विभिन्न सैद्धान्तिक और प्रायोगात्मक पहलूओं की बारीकियों को सिखाया जाता है, जिससे कोर्स को पूर्ण करने के उपरान्त छात्र फील्ड में कार्य करने के लिए तैयार हो। चूंकि कोर्स का संचालन राजकीय महाविद्यालय द्वारा अन्य रेगुलर कोर्स की भांति किया जा रहा है इसलिए यहां फीस अन्य संस्थानों से काफी कम है जिससे किसी भी इच्छुक छात्र को इस कोर्स को करने का मौका मिल सके।

महाविद्यालय में दक्ष फैकल्टी उपलब्ध है जिनके ज्ञान और विशेषज्ञता से सभी छात्र लाभान्वित हो सकेंगे। कम्प्यूटर, व अन्य प्रायोगात्मक उपकरणों से सुसजित लैब व अन्य साज़ो-सामान भी उपलब्ध है ताकि छात्र मीडिया के व्यवहारिक ज्ञान से भी परिचित हो सकें।
किसी भी वर्ग से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्र-छात्राऐं प्रवेश के लिए आवेदन कर सकता है। यहां प्रवेश के लिए तीस सीटें उपलब्ध है जिनमें छात्र को प्रवेश मेरिट के आधार पर दिया जाता है।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो0 प्रीति कुमारी ने कहा कि वर्तमान में पत्रकारिता जैसे रोजगारपरक पाठयक्रमों की नितान्त आवश्यकता है जिनसे रोजगार सृजन हो। निर्धन एवं गरीब वर्ग के बालक बालिकाओं को ध्यान में रखते हुए इस पाठयक्रम को चलाया जा रहा है जिससे वे रोजगार प्राप्त कर सकें। वर्तमान में यह कोर्स श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय से संबद्ध है। पत्रकारिता के कोर्स को करने के बाद यहां से पासआउट पहले 2017 बैच के छात्र विभिन्न ब्राॅडकास्ट और आॅनलाइन माध्यमों पर इंटर्नशिप करने के बाद रोजगार प्राप्त कर रहे हैं और समाज के एक जिम्मेदार सजग प्रहरी की भूमिका में अपनी सेवाऐं प्रदान कर रहे हैं।

वहीं महाविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की प्रभारी डाॅ0 सृचना सचदेवा ने बताया कि बी0ए0 आनर्स पत्रकारिता एवं जनसंचार पाठ्यक्रम के छः सेमेस्टर में प्रिंट, रेडियो, टेलीविजन, आॅन लाइन व अन्य मीडिया के विभिन्न पहलूओं को समावेशित करते हुए इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि एक विद्यार्थी विभिन्न जनसंचार माध्यमों में कार्य करने के कौशल की जानकारी प्राप्त कर सके। कोर्स की प्रमुख विशेषताओं में मीडिया तकनीकी में तेजी से आ रहे परिवर्तनों को आत्मसात कर प्रशिक्षणार्थियों को मीडिया क्षेत्र में स्वर्णिम रोजगार के अवसर सृजन करना है।
 
पाठ्यक्रम का नाम  बी0ए0 आनर्स पत्रकारिता एवं जनसंचार
छः सेमेस्टर आधारित त्रि-वर्षीय बैचलर पाठयक्रम
30सीटों के लिए मेरिट द्वारा अभ्यथियों का चयन
न्यूनतम वार्षिक शुल्क के साथ पत्रकारिता में आनर्स स्नातक डिग्री प्रदान करने वाला प्रदेश सरकार का एक मात्र राजकीय महाविद्यालय

आनलाइन एवं आफलाइन आवेदन 21 अगस्त 2021 से प्रारम्भ
आनलाइन आवेदन के लिए वेब सम्पर्क –  www.gdcnngr.in
आफलाइन आवेदन के लिए सम्पर्क – धर्मानन्द उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेन्द्रनगर, कार्यालय

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!