11.3 C
Dehradun
Tuesday, April 16, 2024
Homeहमारा उत्तराखण्डटिहरीचंबा में भूस्खलन: एसडीआरएफ ने मलबे से एक और शव किया बरामद,...

चंबा में भूस्खलन: एसडीआरएफ ने मलबे से एक और शव किया बरामद, चार महीने के बच्चे समेत पांच लोगों की मौत

उत्तराखंड में नई टिहरी के चंबा टैक्सी स्टैंड के ऊपर हुए भूस्खलन के बाद देर रात एसडीआरएफ ने मलबे से एक और शव बरामद किया है। इस हादसे में एक चार महीने के बच्चे समेत पांच लोगों की जान चली गई।

चार लोगों पूनम खंडूरी (30), चार माह का बेटा सारवील और बहन सरस्वती देवी (45) पत्नी विनोद प्रसाद रतूड़ी निवासी ग्राम रिंडोलए प्रकाश (30) पुत्र फूलदास निवासी ग्राम नवागर, सारज्यूला चंबा के शव प्रशासन ने सोमवार शाम को ही बरामद कर लिए थे। एक और शव रात करीब साढ़े 12 बजे बरामद हुआ।

मृतक की शिनाख्त सोहन सिंह रावत(34) वर्ष पुत्र रुकुम सिंह निवासी बेरगणी गांव थौलधार ब्लॉक के रूप में हुई है। सोहन सिंह एक ऑनलाइन कंपनी में डिलीवरी बॉय का काम करता था।

प्रशासन की टीम ने देर रात तक भूस्खलन वाले स्थान से मलबा हटाने का काम जारी रखा। सुबह तक पूरी तरह से मलबा हटाने के बाद चंबा नई टिहरी मोटर मार्ग पर यातायात बहाल कर दिया है।

पहाड़ी से आए सैकड़ों टन मलबे में दो कार, एक स्कूटी और बाइक दब गईं। वहां पर बना सार्वजनिक शौचालय भी जमींदोज हो गया। मलबे को साफ करने के लिए छह जेसीबी मशीन, डोजर लगाए गए हैं। भूस्खलन को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से थाना के पास के चार घरों को खाली कर परिवारों को दूसरी जगह शिफ्ट किया है।

—————————————-

चंबा पुलिस थाना के पास बने टैक्सी स्टैंड पर हुए भूस्खलन की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई। एक व्यक्ति लापता है। एक मासूम समेत तीन मृतक एक ही परिवार के हैं। टैक्सी स्टैंड पर पहाड़ी से अचानक सैकड़ों टन मलबा आने से अफरा-तफरी मच गई।

घटना दोपहर करीब एक बजे की है। भूस्खलन होते ही टैक्सी स्टैंड में अफरा-तरफी मच गई। वहां आस-पास खडे़ लोगों ने भागकर जान बचाई। पहाड़ी से टूटकर सैकड़ों टन मलबा भरभरा कर सड़क पर गिर गया। उसे साफ करने के लिए छह जेसीबी मशीन, डोजर लगाए गए हैं।

उनकी पत्नी पूनम खंडूरी (30), चार माह का बेटा सारवील और बहन सरस्वती देवी (45) पत्नी विनोद प्रसाद रतूड़ी निवासी ग्राम रिंडोल कार के अंदर बैठी हुई थी। तभी पहाड़ी से अचानक भूस्खलन हो गया और सैकड़ों टन मलबा कार के ऊपर जा गिरा।

सूचना पर डीएम मयूर दीक्षित, एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर, सीडीओ मनीष कुमार घटनास्थल पहुंचे। एसडीआरएफ, पुलिस और राजस्व विभाग की टीमों ने रेस्क्यू अभियान शुरू किया। शाम करीब साढ़े चार बजे टीम ने स्विफ्ट कार के अंदर दबे तीन लोगों के शव बरामद किए।

शवों का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। इनके अलावा रात आठ बजे प्रकाश (30) पुत्र फूलदास निवासी ग्राम नवागर, सारज्यूला चंबा का शव बरामद हुआ। पार्शल डिलीवरी का काम करने वाला पपाली बेरगणी गांव का युवक लापता है।

पहाड़ी से आए सैकड़ों टन मलबे में दो कार, एक स्कूटी और बाइक दब गईं। वहां पर बना सार्वजनिक शौचालय भी जमींदोज हो गया। मलबे को साफ करने के लिए छह जेसीबी मशीन, डोजर लगाए गए हैं। भूस्खलन को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से थाना के पास के चार घरों को खाली कर परिवारों को दूसरी जगह शिफ्ट किया है।

चार माह के बच्चे के साथ पहली बार मायके जा रही पूनम

उत्तराखंड के टिहरी में अपने चार माह के बच्चे के साथ पहली बार मायके जा रही पूनम की खुशियां आधे रास्ते में ही दफन हो गई। बच्चों को लेकर ससुराल जा रहे सुमन खंडूड़ी चंबा में पुलिस थाने के पास कार खड़ी कर बजार सामान लेने गए थे। लेकिन कुछ देर बाद ही वापस आए तो वहां मलबे के ढेर के सिवा कुछ नजर नहीं आया।

हादसे की खबर जसपुर गांव से लेकर डारगी तक फैली तो दोनों गांव में कोहराम मच गया। गांव से चंबा पहुंचे परिजन उनके सुरक्षित होने की दुआएं मांगते रहे, लेकिन प्रकृति के काल के आगे किसी की दुआ काम नहीं आई।

वहीं, चंबा में रह रही सुमन की बहन सरस्वती भी वहां कार में बैठे अपने मासूम भतीजे और अपने छोटे भाई की पत्नी से मिलने कार में बैठी थी। लेकिन काल के रूप में पहाड़ी से गिरे मलबे के ढेर ने उसकी भी जिंदगी लील ली।

करीब तीन घंटे चले रेस्क्यू के बाद जब एक-एक कर तीन शव बरामद किए गए तो परिजन अपना होश खो बैठे। ग्रामीणों ने बताया कि बेटी और नाती के मायके आने की खुशियां चंद मिनटों में मातम में बदल गई।

सुमन के परिवार पर काल बनकर बरसे इस मलबे ने पलभर में ही तीन घरों की खुशियां छीन ली। एक नवजात के साथ ही परिवार की दो बेटियों के जिंदा दफन होने की दर्दनाक घटना से सुमन के गांव जसपुर और पूनम के मायके डारगी में मातम पसर गया।

——————————————————-
सोमवार दोपहर करीब एक बजे चंबा-नई टिहरी मार्ग पर पुलिस थाने के पास भूस्खलन से बड़ी मात्रा में मलबा, बोल्डर टैक्सी स्टैंड और नई टिहरी मार्ग, थाना की एप्रोच रोड और नीचे स्थित ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर जा गिरा। उस समय कंडीसौड़ जसपुर गांव निवासी सुमन खंडूरी कार बुक कर पत्नी और बच्चे को लेकर सुसराल डारगी गांव जा रहे थे।

नई टिहरी के चंबा थाने के पास टैक्सी पार्किंग में भारी भूस्खलन हो गया। पहाड़ी से पार्किंग में मलबा गिरने से यहां अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान मलबे की चपेट में दो वाहन भी आ गए। कुछ लोगों के मलबे में दबने की सूचना भी मिली है। फिलहाल राहत बचाव का कार्य जारी है।

आज दोपहर समय लगभग 12.50 बजे चम्बा थाने के समीप टैक्सी स्टैंड के उपर भारी भूस्खलन की सूचना प्राप्त हुई। घटना की सूचना मिलते ही एसडीआरएफ, राजस्व, पुलिस, फायर, 108, एम्बुलेंस, जेसीबी द्वारा तत्काल मौके पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया गया।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर, मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार, अपर जिलाधिकारी के.के. मिश्र द्वारा भी तत्काल घटनस्थल पर पहुंचकर मौके का जायजा लिया तथा मौके पर खड़े होकर मलवा हटाने, यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था की कार्यवाही करवाई गई। लैंड स्लाइड होने से टैक्सी स्टैंड में भारी मलवा को 6 जेसीबी तथा 6 डंपर के माध्यम से हटाया जा रहा है।

भूस्खलन से भारी मलवा आने तथा जगह काम होने के कारण काफी दिक्कत आई।मलबे में दबे ग्राम जसपुर कंडीसौड़ निवासी पूनम खंडूरी पत्नी सुमन सिंह उम्र लगभग 30, एक बच्चा पुत्र सुमन सिंह उम्र लगभग 4 माह तथा सरस्वती देवी बहन सुमन सिंह उम्र लगभग 32 की डेड बॉडी को निकालकर पंचनामे के लिए जिला अस्पताल बोराडी ले जाया गया।

घटना की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में स्लाइड वाले क्षेत्र में विद्युत विभाग द्वारा तत्काल विद्युत लाइन बंद की गई। राजस्व विभाग द्वारा स्लाइड वाले स्थान के पास घरों को खाली कराया गया। जिलाधिकारी ने एसडीएम को घरों से खाली कराए गए लोगों के लिए रहने हेतु अस्थाई व्यवस्था करने, डीएसओ को प्रभावितों हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।

कैबिनेट मंत्री/जनपद प्रभारी मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल ने दूरभाष के माध्यम से डीएम से घटना की जानकारी लेते हुए आपदा प्रभावितों को तत्काल राहत देने, आस पास के घरों को नोटिस देकर खाली करवाने तथा लोगों की अस्थाई व्यवस्था करने के साथ ही भोजन पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। साथ ही पूरा मलवा हटने तक मौके पर रहकर खोजबीन जारी रखने के निर्देश दिए गए।

मलवा हटाने की कार्यवाही तथा खोजबीन अभियान अभी जारी है।

इस मौके पर टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय, सीएमओ मनु जैन, एसडीएम टिहरी संदीप कुमार, एसीएमओ एलडी सेमवाल, ईई लोनिवि चंबा डीएस खाती, डीएसओ अरुण वर्मा, एडीआईओ सूचना भजनी भंडारी, डीडीएमओ बृजेश भट्ट, जनप्रतिनिधि अतर सिंह, खेम सिंह चौहान सहित

चम्बा थाने के समीप टैक्सी स्टैंड के उपर भारी भूस्खलन आने से मलबे में दबे ग्राम जसपुर कंडीसौड़ निवासी पूनम खंडूरी पत्नी सुमन सिंह उम्र लगभग 30, एक बच्चा पुत्र सुमन सिंह उम्र लगभग 4 माह तथा सरस्वती देवी बहन सुमन सिंह उम्र 32 की डेड बॉडी को निकालकर पंचनामे के लिए जिला अस्पताल बोराडी ले जाया गया है।

प्रदेश में आज कई जगहों पर बारिश का सिलसिला जारी है, जिस कारण कुछ जगह सड़कें बंद हैं। बार-बार हाईवे भी बाधित हो रहा है। सोमवार सुबह नीलकंठ में भूस्खलन होने से यहां यात्रियों की आवाजाही कुछ देर ठप रही। वहीं अब दोपहर में टिहरी के चंबा में भूस्खलन की खबर सामने आई है।

जिला प्रशासन ने स्लाइड वाले स्थान के पास के घरों को खाली कराया गया। डीएम, एसएसपी व आला अधिकारी मौके पर हैं। जेसीबी मशीन मलबा हटाने का काम कर रही हैं।

टैक्सी स्टैंड में कुछ गाड़ियों और एक परिवार के 3 सदस्यों के दबने की आशंका जताई जा रही है। मलवा हटाते ही तत्काल राहत हेतु एंबुलेंस और हेली सेवा तैयार है।

देखें वीडियो

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!