12.4 C
Dehradun
Monday, November 29, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डमहिलाओं के लिए वरदान साबित होगी घसियारी योजनाः डॉ0 धनसिंह रावत

महिलाओं के लिए वरदान साबित होगी घसियारी योजनाः डॉ0 धनसिंह रावत

सहकारिता मंत्री ने की मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना की समीक्षा

इस माह के अंतिम सप्ताह केन्द्रीय गृह मंत्री करेंगे योजना का शुभारम्भ

योजना के लागू होने से हटेगा महिलाओं के सर का बोझ, बचेगा समय और श्रम

देहरादून, दिनांक 24 अक्टूबर 2021

राज्य सरकार की महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का शुभारम्भ इसी माह के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित है। जिसके प्रथम चरण में प्रदेश के चार पर्वतीय जनपदों पौड़ी, रूद्रप्रयाग, अल्मोड़ा तथा चम्पावत के हजारों पशुपालकों को सहकारी समितियों के माध्यम से योजना का लाभ पहुंचाया जायेगा। योजना के तहत पशुपालकों को रियायती दरों पर पौष्टिक पशुचारा साइलेज के रूप में उपलब्ध कराया जायेगा। इससे दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार के साथ ही दूध में 15 से 20 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी होगी। योजना लागू होने से जहां एक ओर महिलाओं के सिर से बोझ उतरेगा वही उनके समय एवं श्रम की भी बचत होगी।

सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने आज देहरादून जिला मुख्यालय स्थित सभागार में सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में सरकार की महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना के शुभारम्भ को लेकर जिला प्रशासन एवं विभागीय अधिकारियों के साथ लम्बी चर्चा की गई। डॉ. रावत ने बताया कि योजना का शुभारम्भ इसी माह के अंतिम सप्ताह में केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री के हाथों किया जाना प्रस्तावित है। प्रथम चरण में राज्य के चार पर्वतीय जिलों पौड़ी, रूद्रप्रयाग, अल्मोड़ा एवं चम्पावत में मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का संचालित की जायेगी, इसके लिए विभागीय स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सहकारिता विभाग के अधिकारियों को पशुपालकों को उपलब्ध कराये जाने वाले पशु आहार (साइलेज) के 25 से 30 किलों के वैक्यूम पैक्ड बैग तैयार करने के निर्देश दे दिये गये हैं। जिनको सहकारी समितियों के माध्यम से रियायती दरों पर पशुपालकों को उपलब्ध कराया जायेगा। दुधारू पशुओं के लिए तैयार किये गये इस पौष्टिक आहार को हरा चारा, मक्का दाना व सूखे भूसे से तैयार किया गया है। जो पशुओं के लिए पौष्टिक एवं स्वास्थ्य वर्धक होने के साथ ही 15 से 20 प्रतिशत दुग्ध उत्पादन में बढ़ोत्तरी करेगा। बैठक में केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम को लेकर चल रही तैयारियों की भी समीक्षा की गई। जिसके तहत जिला प्रशासन व विभागीय अधिकारियों को केन्द्रीय गृह मंत्री के प्रोटोकॉल के अनुरूप तैयारी रखने के निर्देश दे दिये गये हैं। केन्द्रीय गृह मंत्रालय से कार्यक्रम की तिथि मिलते ही तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया जायेगा। डॉ. रावत ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्री मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना के साथ ही प्रदेश के सभी 670 पैक्स समितियों के कम्प्युटराइजेशन, विभागीय पत्रिका ‘सहकार से समृद्धि’ तथा दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों के चैक विरतण का भी शुभारम्भ करेंगे।

बैठक में जिलाधिकारी देहरादून डॉ0 आर. राजेश कुमार, डीआईजी जन्मेजय खंडूडी, सीडीओ नीतिका खंडेलवाल, निबंधक सहकारिता आनंद स्वरूप, अपर निबंधक ईरा उप्रेती, आनंद शुक्ला, उप निबंधक एम.पी.त्रिपाठी, सहायक निबंधक राजेश चौहान सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!