25.4 C
Dehradun
Saturday, July 2, 2022
Homeहमारा उत्तराखण्डटिहरीकाणाताल में वन मंत्री सुबोध उनियाल ने किया कौड़िया इको ट्रेल का...

काणाताल में वन मंत्री सुबोध उनियाल ने किया कौड़िया इको ट्रेल का शुभारंभ

चम्बा-मसूरी के बीच काणाताल में वन मंत्री सुबोध उनियाल ने विधिवत रूप से कौड़िया इको ट्रेल का शुभारंभ किया। विश्व साईकिल दिवस के मौके पर ट्रेल पर साईकलिंग के लिए युवाओं को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस मौके पर बन मंत्री उनियाल ने कहा कि ईको टूरिज्म की गतिविधियों में ईको ट्रेल अहम होगा। इससे यहां पर्यटकों का आकर्षण बढ़ने के साथ ही वन विभाग को आय भी होगी।

ईको ट्रेल के शुभारंभ पर वन मंत्री ने अपने वक्तव्य में आगे कहा कि उत्तराखंड में पर्यटन की अपार संभावनायें हैं। इसलिए वन विभाग आम लोगों से जुड़ी योजनाओं को जमीन पर उतारने का काम करेगा। जिससे आम लोगों की वन विभाग के साथ दूरियां कम होंगी और वनों का लाभ कहीं-न-कहीं स्थानीय लोगों को होगा। इसके लिए सोसायटी बोर्ड का गठन भी किया जायेगा। अधूरे पड़े गेस्ट हाउसों का निर्माण भी पूरा किया जायेगा।

साथ ही चंबा- मसूरी रोड पर कौड़िया के घने देवदार के जंगलों में माउंटेन बाइकिंग का रोमांच अब सैलानियों के लिए शुरू हो गया है। वन मंत्री सुबोध उनियाल ने छह किमी लंबे ट्रैक का शुभारंभ किया और खिलाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वन विभाग यहां पर अभी और भी सुविधायें विकसित करने की तैयारी कर रहा है जिसके बाद यहां पर रोमांच के शौकीनों को सभी साहसिक खेलों की सुविधा मिल सकेगी।

चंबा- मसूरी रोड पर कौड़िया अपने घने देवदार के जंगलों के लिए प्रसिद्ध है। ऋषिकेश से 80 किमी दूर वर्ष भर यहां पर मौसम सुहाना रहता है। काणाताल और धनोल्टी की सैर पर आने वाले पर्यटकों के लिए अभी तक यहां पर जंगल सफारी की सुविधा थी। लेकिन अब रोमांच के शौकीनों को यहां पर माउंटेन बाइकिंग की सुविधा भी मिल सकेगी। शुक्रवार को वन मंत्री सुबोध उनियाल ने माउंटेन बाइकिंग दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यहां पर दो ट्रैक बनाये गये हैं। छह किमी के ट्रैक के लिए छह सौ रुपये फीस रखी गई है और डेढ़ किमी के ट्रैक के लिए तीन सौ रुपये फीस रखी गई है। फिलहाल वन विभाग ने यहां पर 12 साइकिल रखी हैं।


वन मंत्री ने कहा कि चंबा और मसूरी केी बीच देश भर से पर्यटक धनोल्टी और काणाताल में आते हैं। यहां पर साहसिक खेलों को बढ़ावा देने की योजना तैयार की जा रही है। स्थानीय युवाओं को पर्यटन से जोड़कर स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के लिए वन विभाग कार्ययोजना तैयार कर रहा है। इस अवसर पर प्रतापनगर विधायक विक्रम सिंह नेगी, डीएम इवा श्रीवास्तव, डीएफओ वीके सिंह, विनोद रतूड़ी, सुनीता देवी, शिवानीर बिष्ट, रेंजर आशीष डिमरी आदि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!