29.9 C
Dehradun
Saturday, September 18, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डटिहरीजल संस्थान नई टिहरी में दैनिक संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों ने की...

जल संस्थान नई टिहरी में दैनिक संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों ने की सीएम से नियमितिकरण की मांग, दिया ज्ञापन

नई टिहरी। उत्तराखण्ड जल संस्थान शाखा नई टिहरी के अन्तर्गत दैनिक संविदा के तहत कार्यरत कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री को दिए ज्ञापन में नियमितिकरण किए जाने की मांग की है।

सीएम को दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि उत्तराखण्ड राज्य बनने के समय से पेयजल, सीवर जैसी आवश्यक सेवाओं के मध्यनजर उत्तराखण्ड जल संस्थान में शाखा नई टिहरी के अन्तर्गत दैनिक संविदा के तहत कार्यरत कर्मचारियों द्वारा निरन्तर अपनी सेवायें दी जा रही हैं।

उक्त कार्मिक कई वर्षों से शाखा कार्यालय नई टिहरी में तैनात हैं, जिनके अभी तक नियमितिकरण न होने के कारण इनका भविष्य खतरे में पड़ गया है तथा अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। विभाग द्वारा उक्त कार्मिकों को नियमित करने की कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है, जो कि गंभीर चिंता का विषय है।

केबिनेट द्वारा राज्य के विभिन्न विभागों में उपनल के माध्यम से तैनात इस प्रकार कार्य कर रहे कर्मचारियों को समान कार्य के लिये समान वेतन दिये जाने के सम्बन्ध में समिति गठित की गयी है, किन्तु जल संस्थान नई टिहरी में 20-25 वर्षों से कार्यरत इन कर्मचारियों को विभाग में बहुत ही अल्प वेतन पर समान कार्य करते हुए अपने एवं अपने परिवार के भरण-पोषण में कई वर्ष बीत चुके हैं, को समान कार्य समान वेतन देने एवं वरिष्ठता के आधार पर नियमित किये जाने के संदर्भ में कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है।

ज्ञापन में बताया गया है कि उत्तराखण्ड जल संस्थान के अन्तर्गत वर्ष 2003 में अनेक दैनिक/संविदा कार्मिक नियमित किये गये हैं, तत्पश्चात् विभाग द्वारा वर्ष 2017-18 में कार्यरत दैनिक संविदा कर्मचारियों को नियमित किया गया है किन्तु टिहरी शाखा को किन्हीं कारणों से वंचित रखा गया है, शाखा में कार्यरत कुल 48 कार्मिकों का विवरण शामिल किया गया है।

ज्ञापन में अवगत कराया गया है कि शाखा कार्यालय नई टिहरी में वर्षों से दैनिक वेतन पर कार्यरत जल निगम से हस्तगत जूनियर फिटर, नगर पालिका परिषद से हस्तगत सीवर सुपरवाईजर एवं सफाई कर्मचारी, शाखा कार्यालय के कम्प्यूटर आपरेटर एवं वाहन चालकों के नियमितिकरण एवं रिक्त पदों पर समायोजन के सम्बन्ध में कई बार मुख्यालय को लिखा जा चुका है।

ज्ञापन में सरकार से पेयजल एवं सीवर जैसी आवश्यक सेवा को मध्यनजर रखते हुए नई टिहरी शाखा में विगत 20-25 वर्षों से अधिक कार्यरत दैनिक/संविदा वेतन के रूप में जूनियर फिटर, सीवर सुपरवाईजर एवं सफाई कर्मी, कम्प्यूटर आपरेटर तथा वाहन चालकों को विभाग में खाली पदों पर नियमित, समायोजन किये जाने एवं समान कार्य का समान वेतन दिये जाने अथवा One Time Settlement प्रक्रिया के तहत समायोजित किये जाने की मांग की गई है।

ज्ञापन में जल संस्थान कर्मचारी यूनियन के जिलाध्यक्ष जेएस राणा एवं सचिव सुरेन्द्र दत्त नौटियाल द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!