23.2 C
Dehradun
Tuesday, December 6, 2022
Homeहमारा उत्तराखण्डटिहरीमहाविद्यालय नैनबाग में कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम, छात्रों को दिए कैरियर संबंधी टिप्स

महाविद्यालय नैनबाग में कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम, छात्रों को दिए कैरियर संबंधी टिप्स

आज राजकीय महाविद्यालय नैनबाग टिहरी गढ़वाल में कैरियर काउंसलिंग के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. सुमिता श्रीवास्तव के द्वारा की गई।

कार्यक्रम के संयोजक डॉक्टर दिनेश चंद्र द्वारा छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक कैरियर उन्नयन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि आप अपनी शिक्षा के माध्यम से कैसे अपने कैरियर को बना सकते हैं ।

कार्यक्रम की मुख्य वक्ता श्रीमती रुचि मेहता शाखा प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक नैनबाग टिहरी गढ़वाल के द्वारा छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं एवं शिक्षा के साथ रोजगार में बैंकों द्वारा लोन के माध्यम से आप अपने कैरियर कैसे बना सकते हैं इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गई ।

इन्हीं के साथ-साथ महाविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर भूगोल डॉक्टर ब्रीश कुमार ने स्थानीय स्तर पर कैसे स्वरोजगार व शैक्षणिक स्तर को बढ़ाते हुए स्थानीय संसाधनों के आधार पर अपने कैरियर को संवार सकते हैं,के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की और असिस्टेंट प्रोफेसर अर्थशास्त्र परमानंद चौहान द्वारा छात्र-छात्राओं को अपने कैरियर को अपनी छोटी-छोटी आदतों में परिवर्तन करके और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके कैसे कैरियर बना सकते हैं की जानकारी दी गई।

इसी क्रम में राजनीति विज्ञान विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.मधु बाला जुवांठा द्वारा छात्र-छात्राओं को विधिवत रूप से स्थानीय जलवायु एवं मांग के आधार पर उत्पादों का उत्पादन जैविकीय आधार पर करके अपने कैरियर बनाते हुए विकास कर सकते हैं इसी प्रकार अंग्रेजी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर चतर सिंह द्वारा छात्र-छात्राओं को बतलाया गया कि आप किस प्रकार शिक्षा के क्षेत्र में अपनी B.Ed, DLEd, NET,U-set, पीएचडी की डिग्री प्राप्त करके अपना कैरियर बना सकते हैं।

कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा छात्र छात्राओं को अपने शिक्षा तथा कैरियर के प्रति उनके कर्तव्यों से अवगत कराते हुए बताया गया कि महाविद्यालय में यथा शीघ्र ही कंप्यूटर सर्टिफिकेट कोर्स,योगा कोर्स तथा अन्य रोजगारपरक कोर्सों के संचालन की भी व्यवस्था की जाएगी । अंत में प्राचार्य द्वारा मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट कर कार्यक्रम का समापन किया गया।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!