Home हमारा उत्तराखण्ड एम्स में अब ’लीवर ट्रांसप्लांट क्लीनिक’ की भी सुविधा

एम्स में अब ’लीवर ट्रांसप्लांट क्लीनिक’ की भी सुविधा

0
49

प्रत्येक मंगलवार को दोपहर बाद चलेगी ओपीडी
लीवर ट्रांसप्लांट की आवश्यता वाले रोगियों को मिलेगा परामर्श

एम्स ऋषिकेश
3 जनवरी, 2024

लीवर ट्रांसप्लांट के इच्छुक मरीजों को आवश्यक स्वास्थ्य परामर्श देने के लिए अब एम्स ऋषिकेश में एक विशेष ओपीडी संचालित होगी। इसे लीवर ट्रांसप्लांट क्लीनिक नाम दिया गया है। यह ओपीडी प्रत्येक मंगलवार को अपरान्ह 2 बजे से 5 बजे तक संचालित होगी।

स्वास्थ्य सेवाओं को आगे बढ़ाते हुए एम्स ऋषिकेश ने नए वर्ष पर एक नया क्लीनिक शुरू किया है।
मेडिकल गेस्ट्रोएंट्रोलाॅजी और सर्जिकल गैस्ट्रोएंट्रोलाॅजी विभाग द्वारा संयुक्तरूप से शुरू की गई इस ओपीडी में विशेषतौर से उन मरीजों को देखा जाएगा, जिनका लीवर खराब है और जिन्हें निकट भविष्य में लीवर ट्रांसप्लांट की आवश्यकता है।
इस बारे में जानकारी देते हुए गैस्ट्रोएंट्रोलाॅजी विभागाध्यक्ष डाॅ. रोहित गुप्ता ने बताया कि संस्थान की निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह के प्रयासों से निकट भविष्य में लीवर ट्रांसप्लांट की सुविधा भी एम्स में शुरू होने जा रही है। इसे देखते हुए ऐसे रोगी जिन्हें लीवर ट्रांसप्लांट की आवश्यकता पड़ रही है, वह इस ओपीडी का लाभ उठा सकते हैं।
सर्जिकल गैस्ट्रोएंट्रोलाॅजी विभाग के प्रमुख डाॅ. निर्झर राकेश ने इस बारे में जानकारी दी कि लीवर ट्रांसप्लांट ओपीडी द्वारा संबन्धित रोगी का प्रारंभिक मूल्यांकन कर लीवर ट्रांसप्लांट हेतु आवश्यक परामर्श, प्री-ट्रांसप्लांट मूल्यांकन और पोस्ट-ट्रांसप्लांट प्रबंधन के लिए एक समर्पित मंच प्रदान किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि एम्स में पेट रोग से संबंधित समस्या वाले रोगियों के लिए प्रत्येक सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को मेडिकल गैस्ट्रोएंट्रोलाॅजी की ओपीडी तथा प्रत्येक मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को सर्जिकल गैस्ट्रोएंट्रोलाॅजी विभाग की ओपीडी और प्रत्येक बृहस्पतिवार को दोपहर 2 बजे से फैटी लीवर क्लिनिक पूर्व से ही संचालित है।

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!