16.9 C
Dehradun
Saturday, January 29, 2022
Homeकोविड-19न्यू ईयर सेलिब्रेट करने आए 28 पर्यटक कोरोना पॉजिटिव

न्यू ईयर सेलिब्रेट करने आए 28 पर्यटक कोरोना पॉजिटिव

नए साल का जश्न मनाने ऋषिकेश आए 28 पर्यटकों के कोरोना संक्रमित मिलने से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। सभी पर्यटक घर वापस लौट चुके हैं। स्वास्थ विभाग पर्यटकों को फोन कर उनके संपर्क में आए स्थानीय लोगों की जानकारी जुटा रहा है।

सोमवार को पौड़ी स्वास्थ विभाग को मिली आरटीपीसीआर जांच की रिपोर्ट में लक्ष्मण झूला घूमने आए 28 पर्यटक कोरोना पॉजिटिव पाए गए। 31 दिसंबर को इन पर्यटकों के सैंपल लिए गए थे। यमकेश्वर ब्लॉक के कोविड नोडल अधिकारी डॉ. राजीव कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमित पर्यटक दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मेरठ व मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं।

उन्होंने बताया कि सभी पर्यटक वापस अपने घर लौट चुके हैं। पर्यटकों के संक्रमित मिलने की सूचना संबंधित जिले के स्वास्थ्य विभाग को भेज दी गई है। वहीं संक्रमित को फोन कर उनके संपर्क में आए स्थानीय लोगो के बारे में जानकारी एकत्र की जा रही है। संक्रमित पर्यटक जिस होटल, जंगल कैंप और होमस्टे में रुके थे, वहां के सभी कर्मचारियों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए जाएंगे।


देहरादून में आठ कंटेनमेंट जोन की संस्तुति

देहरादून जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थम नहीं रही है। लगातार बड़ी संख्या में मरीजों मेें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो रही है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग रणनीति में बदलाव कर रहा है। संक्रमण की दर बढ़ने पर विभाग अब कंटनेमेंट और माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने पर जोर दे रहा है। फिलहाल आठ कंटेनमेंट जोन बनाए जाने की संस्तुति की गई है। अस्पतालों को भी अतिरिक्त सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। 

पिछले कुछ दिन से जिले में कोरोना मरीजों की जो संख्या सामने आ रही है वह चिंता बढ़ाने वाली है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मान रहे हैं कि संक्रमण इसी तेजी से फैलता रहा तो इसके कम्यूनिटी ट्रांसमिशन से इनकार नहीं किया जा सकता है। बहुत जल्द यह कोरोना की तीसरी लहर के रूप में कम्यूनिटी में आ सकता है।

इसे देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. आर राजेश कुमार, जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज उप्रेती, जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. राजीव दीक्षित और पुलिस के अधिकारी समेत विभिन्न विशेषज्ञ लोगों से कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने की अपील कर रहे हैं।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. राजीव दीक्षित ने बताया कि लूनिया मोहल्ला (यहां ओमीक्रोन संक्रमित मरीज मिला था), मसूरी में देव निकेतन(छह कोरोना मरीज), पशुलोक ऋषिकेश में कृष्णा गली नंबर दो (तीन संक्रमित), दून विहार जाखन (दो मरीज), सेलाकुई में निगम रोड (तीन मरीज), पीएनबी एन्कलेव (चार मरीज), अंसारी रोड बिंदाल पुल (दो मरीज), विस्थापित कॉलोनी सनसाइन अपार्टमेंट (दो मरीज) में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी को संस्तुुति भेजी है। अभी जिले में छह कंटेनमेंट जोन बने हैं।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!