11.3 C
Dehradun
Wednesday, April 17, 2024
Homeहमारा उत्तराखण्डउत्तराखण्ड एसटीएफ ने वन उपज ‘‘लीसा’’ की तस्करी का किया खुलासा, एक...

उत्तराखण्ड एसटीएफ ने वन उपज ‘‘लीसा’’ की तस्करी का किया खुलासा, एक अभियुक्त को गिरफ्तार

🔸कुख्यात तस्कर के कब्जे से 190 टिन लीसा बरामद

🔸तस्करों द्वारा वाहन में खड़िया के नीचे छिपाकर लाया जा रहा था अवैध लीसा

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा वन सम्पदा एवं वन्य जीव तस्करी करने वाले अपराधियों के विरूद्ध भी एसटीएफ को एक्शन मोड में लगाया गया है। इसी कड़ी में एसटीएफ को सूचना मिल रही थी कि उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों से लीसा की तस्करी भी की जा रही है। जिसके लिये वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ द्वारा ऐसे अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिये एसटीएफ की टीमों को निर्देश दिये गए थे।

कल रात्रि सीओ एसटीएफ सुमित पांडे एवं प्रभारी निरीक्षक एमपी सिंह के नेतृत्व में एसटीएफ टीम के द्वारा हल्द्वानी क्षेत्र से एक लीसा तस्कर को गिरफ्तार किया तथा एक तस्कर अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से फरार होने में कामयाब रहा। जिनके कब्जे से एक कैंटर वाहन में लदा 190 टिन लीसा बरामद किया गया है। उक्त मामले में हल्द्वानी वन विभाग में दोनों तस्करों के विरुद्ध भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 41,42,51व 52 तथा अन्य वन उपज अधिनियम 1976 की धारा 4, 10 ,13 और 14 में मुकदमा पंजीकृत कराया गया है।

इस क्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल द्वारा जानकारी दी गयी कि कल रात एसटीएफ कार्यालय देहरादून को सूचना मिली थी कि एक वाहन कैंटर संख्या यूके 04 सीए 8990 में सोमेश्वर क्षेत्र से भारी मात्रा में अवैध लीसा लाया जा रहा है, जिस पर एसटीएफ टीम द्वारा उक्त वाहन को रामपुर रोड स्थित पंचायत घर के पास अचानक छापा मारकर पकड़ लिया, जिसमें बैठे लीसा तस्कर जगमोहन तिवारी को गिरफ्तार किया गया है परन्तु कार्यवाही के दौरान वाहन चालक शोभन सिंह निवासी पहाड़पानी धानाचुली जनपद अल्मोड़ा अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से फरार हो गया। जिसकी गिरप्तारी हेतु एसटीएफ की टीमें दबिश दे रही है।

दोनों तस्करों द्वारा अवैध लीसे को वाहन में खड़िये के कट्टों के नीचे छिपाकर लाया जा रहा था। पकड़ा गया तस्कर जगमोहन तिवारी जो कि वाहन स्वामी भी है, पूछताछ में बताया कि यह लीसा मैं और मेरा ड्राइवर शोभन जनपद अल्मोड़ा के सोमेश्वर क्षेत्र से लाए हैं। गिरफ्तार तस्कर जगमोहन सिंह जो कि काफी समय से लीसा तस्करी का अपराध कर रहा था के विरुद्ध पूर्व में हल्द्वानी में लीसा तस्करी का एक मुकदमा तथा वर्ष 2017 में शराब तस्करी का एक मुकदमा दर्ज है। अब एसटीएफ इस मामले में उन लोगों की भी जानकारी जुटा रही है जिनके द्वारा अवैध रूप से वन संपदा लीसे का उपयोग और भारी मात्रा में क्रय विक्रय किया जाता है। एसटीएफ की इस कार्यवाही में आरक्षी विरेंद्र चैहान की विशेष भूमिका रही।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण-
जगमोहन तिवारी पुत्र उमेश चंद्र तिवारी निवासी ब 50 जज फार्म, हल्द्वानी जनपद नैनीताल।

बरामदगी का विवरण-

  1. 190 कनस्तर अवैध लीसा।
  2. एक वाहन कैंटर इकोमेट..यूके 04 सीए 8990।

गिरफ्तार करने वाली एसटीएफ टीम-

1.उ0निरी0 बृजभूषण गुरुरानी .

  1. आरक्षी वीरेंद्र चैहान
    3.आरक्षी मनमोहन सिंह
  2. आरक्षी अमरजीत सिंह
    वन विभाग हल्द्वानी टीम-
    1.उमेश चंद्र आर्य वन क्षेत्राधिकारी हल्द्वानी वन प्रभाग
  3. तपन सरकार उप वन क्षेत्राधिकारी
  4. विपिन चंद्र वन दरोगा
  5. रघुवीर सिंह रजवार वनरक्षक
RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!