35.2 C
Dehradun
Tuesday, June 18, 2024
Homeहमारा उत्तराखण्डउत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने जारी की 43 एआईसीसी सदस्यों की सूची

उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने जारी की 43 एआईसीसी सदस्यों की सूची

उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से 43 अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) सदस्यों की सूची जारी की गई है। सूची में 28 निर्वाचित, 11 अनुमेलित (को-ऑपटेड) और चार पदेन सदस्यों के नाम शामिल हैं।

उत्तराखंड से एआईसीसी सदस्यों के नामों की सूची की लंबे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी। अब पार्टी की ओर से 24-25 फरवरी को छत्तीसगढ़ के रायपुर में होने वाले राष्ट्रीय महाअधिवेशन से ठीक चार दिन पहले सूची जारी की है। सूची में तमाम दिग्गजों को जगह दी गई है, वहीं कुछ नाम ऐसे हैं, जिनकी सूची में जगह पक्की मानी जा रही थी, लेकिन वह छूट गए।

पार्टी के 19 विधायकों में 13 को निर्वाचित सदस्यों की सूची में स्थान दिया गया है, जबकि एक विधायक को अनुमेलित सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। वहीं, पांच विधायकों के नाम सूची में नहीं हैं। पार्टी सूत्रों की मानें तो निर्वाचित सदस्यों के तौर पर उत्तराखंड पीसीसी की ओर से 40 नाम भेजे गए थे, लेकिन इनमें से 28 नामों को ही सूची में शामिल किया है।

पार्टी संविधान के तहत आठ पीसीसी सदस्यों के अनुपात में एक एआईसीसी सदस्य बनाने का प्राविधान है, जबकि अनुषांगिक संगठनों के प्रदेश अध्यक्ष स्वतः ही इस सूची में स्थान पाते हैं। ऐसे में उत्तराखंड से कई बड़े नेताओं के सूची से नाम गायब होने से उनमें नाराजगी भी सामने आने लगी है।

निर्वाचित (इलेक्टेड) सदस्यों के नाम
करन माहरा, यशपाल आर्य, हरीश रावत, प्रीतम सिंह, गणेश गोदियाल, काजी निजामुद्दीन, प्रदीप टम्टा, प्रकाश जोशी, मनोज तिवारी, हरीश धामी, ममता राकेश, फुरकान अहमद, राजेंद्र भंडारी, विक्रम सिंह नेगी, रवि बहादुर, सुमीत ह्दयेश, आदेश चौहान, भुवन कापड़ी, विरेंद्र जाति, रंजीत सिंह रावत, हीरा सिंह बिष्ट, हरक सिंह रावत, मनीष खंडूड़ी, सूर्यकांत धस्माना, गुरदीप सिंह सप्पल, ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी, आर्येंद्र शर्मा, वैभव वालिया हैं।

अनुमेलित (को-ऑपटेड) सदस्यों के नाम
एआईसीसी की अनुमेलित सदस्यों की सूची में शूरवीर सिंह सजवाण, अनुपमा रावत, मथुरा दत्त जोशी, विजय सारस्वत, मनोज रावत, ललित फर्स्वाण, अनुपमा शर्मा, राजपाल बिष्ट, गरिमा दसौनी, सरोजनी कैंतुरा और इशिता सेढ़ा का नाम शामिल है।

पदेन सदस्यों के नाम की सूची
सूची में चार पदेन सदस्यों को शामिल किया गया है। इनमें से दो को निर्वाचित, जबकि दो को अनुमेलित सदस्य बनाया गया है। निर्वाचित सदस्यों में प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष सुमित्र भुल्लर और प्रदेश महिला कांग्रेस ज्योति रौतेला हैं। वहीं, सेवादल की प्रदेश अध्यक्ष हेमा पुरोहित और एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष विकास नेगी को अनुमेलित सदस्य के तौर पर पदेन सदस्यों में शामिल किया गया है।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!