21.6 C
Dehradun
Saturday, September 18, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डउत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी

उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने वन आरक्षी (फॉरेस्ट गार्ड) भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। यह परीक्षा हरिद्वार में नकल का मामला सामने आने के बाद अटक गई थी। बाद में आयोग ने सात केंद्रों पर दोबारा परीक्षा कराई। अब इसका रिजल्ट जारी करते हुए आयोग ने 15 दिन के भीतर इस पर आपत्तियां मांगी हैं।

आयोग ने फरवरी 2020 में फॉरेस्ट गार्ड पदों की लिखित परीक्षा कराई थी। 188 परीक्षा केंद्रों पर लगभग एक लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी। हरिद्वार, पौड़ी और देहरादून जिले में करीब 22 परीक्षा केंद्रों पर ब्लूटूथ के जरिये नकल कराने की शिकायत मिली। इसमें 20 केंद्र हरिद्वार जिले के थे। मंगलौर, रुड़की और पौड़ी में एफआईआर दर्ज की गई थी। एसआईटी जांच में नकल करने वाले कुल 57 उम्मीदवारों में से 26 की पहचान हुई थी।

आयोग ने हरिद्वार के सात केंद्रों पर इस साल फरवरी में दोबारा भर्ती की परीक्षा कराई। इसके बाद 27 जुलाई से 29 जुलाई के बीच देहरादून और तीन व चार अगस्त को हल्द्वानी में शारीरिक माप-जोख परीक्षा का आयोजन किया गया था। इन सभी के आधार पर आयोग ने सोमवार को रिजल्ट जारी कर दिया।

15 दिन के भीतर आपत्ति दर्ज करा सकते

आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने कहा कि जिन उम्मीदवारों को इस रिजल्ट पर आपत्ति है, वह 15 दिन के भीतर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अब प्रमाण पत्रों के वेरिफिकेशन का काम होना है, जिसकी जानकारी जल्द ही वेबसाइट पर जारी की जाएगी। बता दें कि इस भर्ती परीक्षा का संशोधित विज्ञापन 21 मई 2018 को जारी किया गया था।

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रवर्तन सिपाही और आबकारी सिपाही भर्ती के तहत सोमवार को दूसरी प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इसके तहत दोनों पदों के लिए दस्तावेजों का वेरिफिकेशन 17 सितंबर को किया जाएगा। वेरिफिकेशन के लिए उम्मीदवारों को अपनी शैक्षिक योग्यता, व्यावसायिक व अन्य प्रमाणपत्र, दो स्वप्रमाणित प्रतियां, छह पासपोर्ट साइज के फोटो लेकर जाना होगा। सत्यापन का प्रारूप भी जारी किया गया है। उम्मीदवारों को कहा गया है कि वह मास्क पहनकर आएं और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें।

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से मंगलवार को सहायक समीक्षा अधिकारी लेखा और विभिन्न विभागों में सहायक लेखाकार भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी, जिसका आयोजन 12, 13 व 14 सितंबर को किया जाएगा।

परीक्षा का आयोजन देहरादून में छह, हरिद्वार में तीन, पौड़ी में दो, चमोली में एक, उत्तरकाशी में एक, हल्द्वानी में चार, अल्मोड़ा में एक, पिथौरागढ़ में एक, चंपावत में एक और बागेश्वर में एक केंद्र पर होगा। कुल 21 केंद्रों पर तीन दिन में यह परीक्षा होगी। इसके एडमिट कार्ड सात सितंबर को जारी कर दिए जाएंगे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!