आज से 27 अगस्त तक घर से निकलें तो जरूर देख लें यातायात रूट प्लान

0
849
आज से 27 अगस्त तक घर से निकलें तो जरूर देख लें यातायात रूट प्लान

राजधानी देहरादून निवासी सोमवार से आगामी पांच दिनों तक घर से निकलने से पूर्व शहर का यातायात रूट प्लान जरूर देख लें। उत्तराखण्ड विधानसभा का पांच दिवसीय मानसून सत्र आज सोमवार से देहरादून में शुरू हो रहा है। इस सत्र को लेकर राजधानी में जहां सुरक्षा व्यवस्थाएं चाकचौबंध की गई हैं, वहीं सत्र के दौरान पुलिस ने यातायात प्लान रूट तैयार किया है। कई जगहों पर मार्ग डायवर्ट भी किया गया है।

सत्र के दौरान व्यक्तिगत वाहनों को विशेष परिस्थितियों में ही डायवर्ट किया जाएगा। एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि विधानसभा सत्र के दौरान धरना प्रदर्शन आदि को देखते हुए यातायात और कानून व्यवस्था के मद्देनजर प्रगति विहार, शास्त्रीनगर, हरिद्वार बाईपास और डिफेंस कालोनी प्रवेश द्वार से पहले बैरियर लगाए गए हैं। सभी तरह के भारी वाहनों को कारगी चैक व डोईवाला से दूधली रोड की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

देहरादून से हरिद्वार, ऋषिकेश, टिहरी, चमोली जाने वाले वाहन नेहरू कालोनी फव्वारा चैक से पुलिया नंबर छह की ओर डायवर्ट किए जाएंगे। धर्मपुर चैक से आईएसबीटी की ओर जाने वाले वाहनों को माता मंदिर रोड होते हुए पुरानी बाईपास चैकी से आईएसबीटी की ओर भेजा जाएगा।

मोहकमपुर की ओर से मसूरी जाने वाले वाहन जोगीवाला से रिंग रोड से लाडपुर से सहस्त्रधारा क्रासिंग से आईटी पार्क से मसूरी मार्ग की ओर भेजा जाएंगे। मोहकमपुर की ओर से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहन जोगीवाला से छह नंबर पुलिया से नेहरू कालोनी, आराघर, ईसी रोड होते हुए देहरादून भेजे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक संभावित जुलूस (अनुमति प्राप्त) केवल बन्नू स्कूल से प्रस्थान करेंगे और इनके वाहन भी बन्नू स्कूल में पार्क किए जाएंगे। जुलूस के बन्नू-स्कूल से प्रगति विहार बैरियर की ओर प्रस्थान करने पर रिस्पना से शहर की ओर आने वाले वाहनों को हरिद्वार बाईपास से पुरानी बाईपास चैकी की ओर भेजा जाएगा।

यातायात का दबाव होने की स्थिति में डोईवाला से देहरादून की ओर आने वाली सिटी बस को कैलाश अस्पताल से यूटर्न लेकर वापस डोईवाला की ओर भेजा जाएगा। डिफेंस कालोनी जाने वाले व्यावसायिक वाहनों को नेहरू कॉलोनी थाना कट से पुरानी बाईपास चैकी की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

स्थानीय निवासियों के व्यक्तिगत वाहनों को विशेष परिस्थितियों में ही डायवर्ट किया जाएगा। सामान्य स्थिति में व्यक्तिगत वाहनों को डायवर्ट नहीं किया जाएगा, लेकिन व्यावसायिक वाहनों को लगातार डायवर्ट किया जाएगा। वह किसी भी दशा में विधानसभा की ओर नही जाएंगे।

एसएसपी ने बताया कि आवश्यकतानुसार अन्य मार्गों से भी यातायात को डायवर्ट किया जाएगा। आपातकालीन सेवा जैसे एंबुलेंस, फायर सर्विस, नगर निगम और अन्य सरकारी व अनुमन्य वाहनों आदि को इन प्रतिबंधों से छूट रहेगी।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here