14.2 C
Dehradun
Thursday, February 9, 2023
Homeहमारा उत्तराखण्डटिहरीटिहरी बांध की झील में तीन दिन होंगे राष्ट्रीय स्तर के एडवेंचर...

टिहरी बांध की झील में तीन दिन होंगे राष्ट्रीय स्तर के एडवेंचर स्पोर्ट्स


टीएचडीसी इंडिया आयोजन को सफल बनाने के लिए तैयारियों में जुटी


नई टिहरी, 26 दिसम्बर: बुधवार 28 दिसम्बर से आहूत होने वाले तीन दिवसीय टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप के लिए टीएचडीसी इंडिया तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। इस प्रतियोगिता में देशभर के 21 राज्यों की 21 टीमें प्रतिभाग करेंगी। जिसमें पुरुष और महिला वर्ग में करीब 300 खिलाड़ी विभिन्न वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों में करतब दिखाएंगे। यह प्रतियोगिता अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन एशियन चैंपियनशिप और ओलंपिक क्वालीफायर-2023 का भी क्वालीफायर राउंड होगी।


टिहरी शहर के जन्म बार 28 से 30 दिसंबर तक टिहरी बांध की झील परिक्षेत्र कोटी कालोनी में टीएचडीसी इंडिया लि., कयाकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड, इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन और उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन के सहयोग और भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) के तकनीकी सहयोग से कैनो स्प्रिंट सीनियर चैंपियनशिप टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप का आयोजन किया जा रहा है।

टीएचडीसी के अपर महाप्रबंधक/आयोजन समन्वयक डा. एएन त्रिपाठी ने बताया कि तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। झील में बैलून लगाकर वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए डिमार्केशन किया जा रहा है। अधिकारी-कर्मचारियों को सफल आयोजन के लिए ड्यूटी दी जा रही है। बताया कि 7 कैनो स्प्रिंट- पुरुष और महिला सीनियर स्पर्धा में प्रतिभागी 200 मीटर, 500 मीटर, 1000 मीटर और 5000 मीटर में प्रतिभाग करेंगे। जबकि मिक्स्ड पुरुष और महिला सीनियर स्पर्धाओं में प्रतिभागी 500 मीटर और मास्टर पुरुष और महिला में 200 मीटर के लिए आपस में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

उत्तराखंड और टिहरी के पर्यटन को लगेंगे पंख
नई टिहरी, 26 दिसम्बर (स.ह.) : टिहरी वाटर स्पोट्र्स कप के लिए कोटी कालोनी टिहरी झील किनारे कैनोपी, टेंट, अंब्रेला और चेंजिंग रूम बनाए जा रहे हैं। देशभर के 300 खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचेंगे। 2005 में झील बनने के बाद से यह पहला राष्ट्रीय स्तर का ख्याति प्राप्त खेल आयोजन है। टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय का कहना है कि इससे टिहरी बांध की झील का प्रचार-प्रसार नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर होगा। यह उत्तराखंड और टिहरी के पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

ऐसे होंगे कार्यक्रम
-28 दिसंबर को स्थानीय शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राएं ओपनिंग सेरेमनी में गढ़वाली, कुमाऊंनी, जौनसारी और हिंदी गीत और नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति देंगे। यही टीमें क्लोजिंग सेरेमनी में भी प्रस्तुति देंगी।
-28 दिसंबर सायं 6 बजे से लेजर शो का आयोजन। जिसमें टिहरी बांध की जर्नी को विशेष रूप से दर्शाया जाएगा।
-28 दिसंबर रात को दिल्ली का ख्याति प्राप्त म्यूजिकल बैंड- ‘मध्यम’ की प्रस्तुति।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!