29.9 C
Dehradun
Saturday, September 18, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डआर. के. विश्नोई ने संभाला टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध...

आर. के. विश्नोई ने संभाला टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का कार्यभार

ऋषिकेश। आर. के. विश्नोई ने टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण किया| उल्लेखनीय है कि श्री विश्नोई इससे पहले 01.09.2019 से निदेशक (तकनीकी) की जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे थे।

अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभालने के उपरांत श्री विश्नोई ने की मैनेजमेंट पर्सनल (केएमपी) और परियोजनाओं/विभागों के प्रमुखों के साथ एक बैठक की, जिसमें उन्होंने रेखांकित किया कि उनकी पहली और सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता निगम को समकालीन विद्युत परिदृश्य में और अधिक प्रासंगिक व प्रभावी बनाने के साथ-साथ इन-हाउस इनोवेटिव इंटरवेंशन को बढ़ावा देना भी होगा।

आर.के. विश्नोई के पास जल विद्युत परियोजना के डिजाइन, इंजीनियरिंग और निर्माण में 34वर्षों से अधिक का बहुमूल्य अनुभव है। श्री विश्नोई वर्ष 1989 में इंजीनियर के पद पर टीएचडीसीआईएल से जुड़े और निगम में विभिन्न क्षमताओं में रहकर अपना योगदान देते रहे।

वर्ष 2013 में वे महाप्रबंधक के पद तक पहुंचे और उसके बाद वर्ष 2016 में कार्यपालक निदेशक के रूप में पदोन्नत हुए। सिविल डिजाइन विभाग का नेतृत्व करने के अलावा उन्होंने कार्यपालक निदेशक, विष्णुगाड-पीपलकोटी जल विद्युत परियोजना (वीपीएचईपी) 444 मेगावाट का अतिरिक्त प्रभार भी संभाला । श्री विश्नोई ने टिहरी, कोटेश्वर एवं विष्णुगाड-पीपलकोटी जल विद्युत परियोजनाओं में अपने कार्यकाल के दौरान अनेक विशेष उपलब्धियां हासिल की |

श्री विश्नोई ने बिट्स पिलानी (BITS-Pilani) से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक (ऑनर्स) की डिग्री प्राप्त की और उसके बाद उन्होंने एमबीए की योग्यता भी प्राप्त की है |श्री विश्नोई ने कई प्रतिष्ठित एवं विश्वविख्यात संस्थानों मे जल विद्युत परियोजना के डिजाइन, इंजीनियरिंग और निर्माण से संबंधी व्याख्यान भी दिए|

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!