29.6 C
Dehradun
Thursday, July 7, 2022
Homeज्योतिष4 दिसंबर को लगेगा इस वर्ष का आखिरी आंशिक सूर्य ग्रहण, सभी...

4 दिसंबर को लगेगा इस वर्ष का आखिरी आंशिक सूर्य ग्रहण, सभी राशियों के जातकों को करेगा प्रभावित

वर्ष 2021 का अंतिम सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 को लगेगा, यद्यपि यह ग्रहण आंशिक होगा, परंतु सभी राशियों के जातकों को अच्छे अथवा बुरे रूप में प्रभावित अवश्य करेगा।

उत्तराखंड ज्योतिष रत्न आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल सूक्ष्म ज्योतिषीय गणना करके बताते हैं कि 4 दिसंबर को सुबह 10 बचकर 59 मिनट तक यह सूर्य ग्रहण प्रारंभ होगा और 3:07 तक रहेगा। यह ग्रहण वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र पर घटित हो रहा है इसलिए इस राशि और नक्षत्र के जातकों को विशेष रूप से सावधानी रखनी होगी।

डॉक्टर चंडी प्रसाद गणना को आगे बढ़ाते हुए बताते हैं यह ग्रहण विशेष रुप से अंटार्कटिका दक्षिण अमेरिका दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में पूर्ण रुप से दिखाई देगा और भारतवर्ष में यह आंशिक रूप से रहेगा। क्योंकि यहां पर चंद्रमा का एक हिस्सा ही सूर्य के सामने से गुजरेगा, इसलिए इसे खंडग्रास ग्रहण के नाम से भी जाना जाएगा।

आचार्य चंडी प्रसाद घिल्डियाल का कहना है कि जब भी पूर्ण ग्रहण होता है तो 12 घंटे पहले सूतक प्रारंभ हो जाता है परंतु आंशिक ग्रहण में सूतक पातक नहीं होता है। इसलिए लोगों को सूतक का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। परंतु वृश्चिक राशि के अतिरिक्त वृष राशि कन्या राशि कुंभ राशि के जातकों को इस समय विशेष पूजा पाठ करने की आवश्यकता है।

डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल बताते हैं कि शनिवार के दिन अमावस्या और सूर्य ग्रहण के घटित होने से मंत्र और यंत्रों की सिद्धि के लिए यह समय वरदान के समान है जो लोग असाध्य रोगों से पीड़ित चल रहे हैं। जिनकी जन्म कुंडली में मारक दशा चल रही है जिनके विवाह संतान नौकरी कोर्ट कचहरी जमीन जायदाद संबंधी कार्यों एवं बिजनेस व्यापार में रुकावटें चल रही है उन सब का कल्याण भी इस ग्रहण में हो सकता है। इसके लिए सभी लोग व्यक्तिगत रूप से उनसे दूरभाष पर संपर्क कर सकते हैं।

आचार्य का परिचय

नाम-आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल
प्रवक्ता संस्कृत। निवास स्थान- धर्मपुर चौक के पास अजबपुर रोड पर मोथरोवाला टेंपो स्टैंड 56 / 1 धर्मपुर देहरादून, उत्तराखंड। मोबाइल नंबर-9411153845
उपलब्धियां: वर्ष 2015 में शिक्षा विभाग में प्रथम गवर्नर अवार्ड से सम्मानित। उत्तराखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत सरकार ने दी उत्तराखंड ज्योतिष रत्न की मानद उपाधि। त्रिवेंद्र सरकार ने दिया ज्योतिष विभूषण सम्मान। ज्योतिष में 5 सितंबर 2020 को प्रथम वर्चुअल टीचर्स राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त किया। वर्ष 2019 में ग्राफिक एरा में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया ज्योतिष वैज्ञानिक सम्मान।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!