23.5 C
Dehradun
Sunday, May 29, 2022
Homeहमारा उत्तराखण्डतम्बाकू मुक्त उत्तराखंड को पांच लाख लोग लेंगे शपथः रावत

तम्बाकू मुक्त उत्तराखंड को पांच लाख लोग लेंगे शपथः रावत

31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर प्रदेशभर में आयोजित होंगे कार्यक्रम

‘आओ गांव चलें, उत्तराखंड को तम्बाकू मुक्त करें’ अभियान का आगाज

विकासखण्ड, नगर निकाय एवं जिला स्तर पर आयोजित होंगी गोष्ठियां

राज्य एवं जिला स्तर पर गठित किया जायेगा टास्क फोर्स

देहरादून। आगामी 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर राज्यभर में 5 लाख से अधिक लोग तम्बाकू मुक्त उत्तराखंड के लिए शपथ लेंगे। जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न विभागों एवं संगठनों के साथ मिलकर ‘आओ गांव चलें, उत्तराखंड को तम्बाकू मुक्त करें’ अभियान शुरू कर दिया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए राज्य एवं जिला स्तर पर टास्क फार्स का गठन किय जायेगा। प्रदेशभर में आगामी 10 मई से स्वास्थ्य, शिक्षा, पुलिस एवं पंचायतीराज विभाग व विभिन्न एनजीओ के सहयोग से एक माह तक जनजागरूता कार्यक्रम संचालित किये जायेंगे।

सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने आज देहरादून के एक निजी होटल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत ‘आओ गांव चलें, उत्तराखंड को तम्बाकू मुक्त करें’ अभियान का शुभारम्भ किया। डॉ0 रावत ने कहा कि उत्तराख्ांड को तम्बाकू मुक्त करने के लिए आगामी एक माह तक प्रदेशभर में जनजागरूता अभियान चलाया जायेगा। जिसके तहत प्रदेश के स्कूल, कॉलेज, विकासखण्ड, नगर निकाय, जिला पंचायत एवं अन्य सर्वाजनिक स्थानों पर स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायतीराज एवं पुलिस प्रशासन सहित विभिन्न एनजीओ के माध्यम से गोष्ठियां आयोजित की जायेंगी।

इन गोष्ठियों में स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय पदाधिकारी, विधायक एवं सांसद आदि प्रतिभाग करेंगे। डॉ0 रावत ने कहा कि आगामी 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर प्रदेशभर में 5 लाख से अधिक लोग तम्बाकू मुक्त उत्तराखंड के लिए शपथ लेंगे। इससे पूर्व 10 से 20 मई तक विभिन्न स्तर पर गोष्ठियों का आयोजन किया जायेगा, इसके उपरांत 20 से 30 मई तक तम्बाकू मुक्त उत्तराखंड की शपथ लेने के इच्छुक लोगों का पंजीकरण किया जायेगा।

इस अभियान की मॉनिटिरिंग के लिए राज्य एवं जिला स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि एक सर्वे के अनुसार प्रदेश में 26.5 प्रतिशत लोग तम्बाकू का सेवन करते हैं, जबकि पूरे देश में यह प्रतिशत 28.6 है। उन्होंने उत्तराखंड को तम्बाकू मुक्त राज्य बनाने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में 2-2 गांव का चयन करने के साथ ही अभियान को सफल बनाने के लिए प्रचार-प्रसार करने पर भी जोर दिया।

इस अवसर पर स्थानीय विधायक खजान दास ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय तम्बाकी नियंत्रण कार्यक्रम के तहत चलाये जा रहे अभियान को जनहित में बताया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार क अभियान से युवाओं, महिलाओं एवं पुरूषों में तम्बाकू के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी मिलेगी।


कार्यक्रम में विधायक राजपुर खजान दास, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ0 तृष्ति बहुगुणा, उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 ओ0पी0एस0 नेगी, निदेशक स्वास्थ्य डॉ0 शैलजा भट्ट, निदेशक एनएचएम डॉ0 सरोज नैथानी, डॉ0 अर्चना पाण्डे, डॉ0 मीतू शाह, एस0पी0 लॉ एंड ऑर्डर पुलिस मुख्यालय प्रमोद कुमार, सभी जनपदों के सीएमओ, एसीएमओ, शिक्षा, पंचायतीराज एवं पुलिस विभाग के अधिकारी, श्री बाला जी सेवा संस्थान के सीईओ अवधेश कुमार व अन्य एनजीओ के प्रतिनिधियों सहित मेडिकल कॉलेज एवं नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राएं ने प्रतिभाग किया।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!