27.2 C
Dehradun
Wednesday, July 24, 2024
Homeहमारा उत्तराखण्डडीएम देहरादून ने किया कई अस्पतालों का निरीक्षण, लापरवाही पर कनिष्क चिकित्सालय...

डीएम देहरादून ने किया कई अस्पतालों का निरीक्षण, लापरवाही पर कनिष्क चिकित्सालय एवं सीएमआई की लैब्स को नोटिस

देहरादून दिनांक 06 सितंबर 2023, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने आज जनपद के चिकित्सालय का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाएं देखी। जिलाधिकारी ने जिला चिकित्सालय कोरोनेशन, गांधी शताब्दी चिक्तियासालय, दून मेडिकल कॉलेज, सीएमआई, महंत इंद्रेश हॉस्पिटल, कनिष्क हॉस्पिटल का निरीक्षण करते हुए डेंगू से बचाव हेतु की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

जिलाधिकारी ने कोरोनेशन चिकित्सालय एवं गांधी शताब्दी के निरीक्षण के दौरान बेड बढ़ाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि गांधी शताब्दी चिकित्सालय में डेंगू के बेड खाली थे, जिस पर जिलाधिकारी ने डेंगू से पीड़ित व्यक्तियों को गांधी शताब्दी भेजने के भी निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने चिकित्सालयों में डेंगू वार्ड का निरीक्षण करते हुए डेंगू पीड़ितों का हाल-चाल जाना तथा उनके तीमारदारों से भी चिकित्सालय में किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं है के संबंध में भी जानकारी ली।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए की सभी निजी चिकित्सालय में डेंगू वार्ड आरक्षित किए जाए तथा बेड की स्थिति की भी जानकारी सूचना पट्ट पर लगाई जाए।

जिलाधिकारी ने दून मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिए की ब्लड बैंक में उपलब्ध ब्लड, पल्टलेट्स की जानकारी सहित नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाए साथ ही ब्लड बैंक के बाहर स्थापित एलइडी बोर्ड पर स्थिति की जानकारी दी जाए।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए निजी चिक्तसाल्योंं में डेंगू के लिए अलग से आइसोलेशन वार्ड आरक्षित किए जाएं इसके लिए निजी चिकित्सालय को पत्र प्रेषित करें।

उन्होंने निर्देश दिए की मरीज के साथ विशेष कर महिलाओं के बच्चों के साथ संवेदनशील व्यवहार करें।
प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक जिला चिकित्सालय कोरोनेशन को निर्देश दिए की वार्ड में राउंड करे तथा 24 घंटे सैंपलिंग की जाए।

दून मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में काउंसलर बिठाने के भी निर्देश दिए। ब्लड बैंक में स्टाफ की डिटेल ड्यूटी समय मोबाइल नंबर सहित नोटिस बोर्ड पर चश्मा करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।

साथ ही चिक्तसाल्यों को यह भी निर्देश दिए कि मरीजों में पैनिक ना फैलाएं। जिलाधिकारी ने सीएमआई, कनिष्क हॉस्पिटल की लैब्स का भी निरीक्षण किया। इस दौरान लैब्स की रिपोर्ट भी देखी। साथ ही निर्देश दिए की प्लेटलेट्स रिर्पोट 10,हजार से कम आने पर दूसरी लैब्स से क्रॉस चेक करवा ली जाए।

निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय जैन, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ शिखा जंगपांगी, अपर मुख्य चिकत्सा अधिकारी डॉ दिनेश चौहान सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

लापरवाही पर कनिष्क चिकित्सालय एवं सीएमआई की लैब्स को नोटिस प्रेषित करने के निर्देश।

चिकित्सालयों में निरीक्षण के उपरांत जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने कैंप कार्यालय में ली समीक्षा बैठक। चिक्तिसालयों एवं लैब्स की जांच हेतु मजिस्ट्रेट एवं एसीएमओ नामित करने के निर्देश दिए। लापरवाही पर पेनल्टी एवं निर्धारित मानकों के अनुसार कार्यवाही के निर्देश।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आशा कार्यकर्ती के माध्यम से सघन अभियान चलाने के निर्देश। नगर आयुक्त को सफाई अभियान चलाने तथा लाउडस्पीकर के माध्यम से कूड़ा उठान की गाड़ियों से जन जागरुकता कार्यक्रम चलाने, लार्वा साइडेल का छिड़काव तथा मॉनिटरिंग के साथ ही प्रतिदिन कन्ट्रोल रूम को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश।

जिन चिकित्सालयों में डेंगू इशोलेशन वार्ड अलग नही है, को भी नोटिस प्रेषित करने के निर्देश दिए। लैब्स का डाटा प्रतिदिन मंगाए। निर्माणधीन साईट पर पानी एकत्रित न हो, इसके लिए सम्बंधित को पत्र प्रेषित करें। निर्माण साइटों पर लार्वा मिलने पर संबंधित पर होगी कार्यवाही।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा, सीएमओ डॉ संजय जैन, एसडीएम नंदन कुमार, शालिनी नेगी, एसीएमओ डॉ दिनेश चौहान, डॉ सी एस रावत, नगर स्वस्थ्य अधिकारी डॉ अविनाश खन्ना सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!