14.2 C
Dehradun
Thursday, February 9, 2023
Homeहमारा उत्तराखण्डदेवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी और स्विट्ज़रलैंड के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर

देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी और स्विट्ज़रलैंड के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर

होटल मैनेजमेंट के छात्रों को विदेशों में बेहतरीन अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी और बिज़नेस एंड होटल मैनेजमेंट स्कूल (बीएचएमएस), स्विट्ज़रलैंड के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर हुए।


पर्यटन की दृष्टि से स्विट्ज़रलैंड एक बेहतरीन जगह है और अब देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी के होटल मैनेजमेंट के छात्र स्विट्ज़रलैंड जाकर पर्यटन, प्रबंधन और ज़ायके की बारीकियों को जान सकेंगे साथ ही सर्टिफिकेशन कोर्स भी कर सकेंगे।

इसके अलावा यूनिवर्सिटी और बीएचएमएस मिलकर फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम, शैक्षणिक पाठ्यक्रम को होटल प्रबंधन क्षेत्र की चुनौतियों के अनुसार विकसित करने की दिशा में भी कार्य करेंगे ताकि छात्र प्रतियोगिता के इस दौर में अपना मुकाम हासिल कर सकें। छात्रों की इसी बेहतरी के लिए देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी और बिज़नेस एंड होटल मैनेजमेंट स्कूल, स्विट्ज़रलैंड ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर किये हैं, जिसके पश्चात विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए विदेशों के दरवाज़े खुल गए हैं।

समारोह के दौरान बिज़नेस एंड होटल मैनेजमेंट स्कूल, स्विट्ज़रलैंड के अध्यक्ष हेनरिक माइस्टर उपस्थित थे। एमओयू पर हस्ताक्षर के पश्चात हेनरिक माइस्टर ने ख़ुशी व्यक्त की और कहा कि इस समझौते के पश्चात छात्रों को पर्यटन और प्रबंधन की दृष्टि से भरपूर लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि छात्रों की पढाई मात्र डिग्री तक ही सीमित ना रहे बल्कि वो इस क्षेत्र में प्रभावी नेतृत्व करने और पेशेवर बनकर उभरने में सक्षम हो सकें।

वहीं, देवभूमि उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलाधिपति संजय बंसल ने इस समझौते को छात्रों के सुनहरे भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने कहा कि ये भारत की सुन्दरता, संस्कृति और स्विट्ज़रलैंड की खूबसूरती का अद्भुत मेल है, जिसका फायदा छात्रों को मिलेगा और छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए इस तरह के प्रयास लगातार किये जाते रहेंगे।

कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के कुलाधिपति अमन बंसल, कुलपति प्रोफ़ेसर डॉ. प्रीति कोठियाल, उपकुलपति डॉ. आरके त्रिपाठी, चीफ ऑडिटर डॉ. संदीप विजय, मुख्य सलाहकार डॉ. एके जायसवाल, डीन एकेडेमिक्स डॉ. एकता उपाध्याय सहित अन्य शिक्षकगण और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।     
 
 

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!