15.6 C
Dehradun
Monday, November 29, 2021
Homeस्वास्थ्यएम्स ऋषिकेश: राष्ट्रीय नवजात सप्ताह मनाया

एम्स ऋषिकेश: राष्ट्रीय नवजात सप्ताह मनाया

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश के कॉलेज ऑफ नर्सिंग व नियोनेटोलॉजी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय नवजात सप्ताह मनाया गया, जिसमें “सुरक्षा, गुणवत्ता पोषण देखभाल: प्रत्येक नवजात शिशु का जन्म अधिकार” पर जोर देते हुए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई।

राष्ट्रीय नवजात सप्ताह के अंतर्गत एम्स अस्पताल परिसर में नियोनेटोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर. श्रीपर्णा बसु, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पूनम सिंह, कॉलेज ऑफ नर्सिंग की प्राचार्य जेवियर बेलसियाल, नर्सिंग प्रभारी शेनॉय की देखरेख में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में एमबीबीएस एवं नर्सिंग स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया।

सप्ताह के तहत संस्थाान के नर्सिंग अधिकारियों के लिए समय से पहले नवजात की देखभाल पर विचार-मंथन व प्रश्नोत्तरी आयोजित की गई। साथ ही अस्पताल परिसर में “आवश्यक नवजात देखभाल” विषय के तहत ओपीडी एरिया में जन स्वास्थ्य जागरुकता कार्यक्रम के तहत आम जनता के लिए मिथकों और नवजात शिशुओं से जुड़े विभिन्न तथ्यों पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

जिसमें आमजन को नवजात की आवश्यक देखभाल, स्तनपान, नवजात शिशुओं को होने वाले खतरों के प्रति आगाह किया गया। सप्ताहव्यापी कार्यक्रम में आयोजन समन्वयक डा. मलार कोडी, रूपिंदर देयोल, प्रसुना जेली, नर्सिंग ट्यूटर्स सुश्री शर्मिला जयरानी.जे, रश्मि नेगी, मीनाक्षी, रेणु आदि ने प्रतिभाग किया।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!