Home साप्ताहिक पंचांग  साप्ताहिक व्रत, त्यौहार एवं साप्ताहिक राशिफल

साप्ताहिक व्रत, त्यौहार एवं साप्ताहिक राशिफल

0
516
साप्ताहिक व्रत, त्यौहार एवं साप्ताहिक राशिफल

साप्ताहिक व्रत एवं त्यौहार (दिनांक 19 अप्रैल से 25 अप्रैल 2021)

तारीख और वार तिथियां व्रत-त्योहार
19 अप्रैल, सोमवार चैत्र शुक्लपक्ष, सप्तमी
20 अप्रैल, मंगलवार चैत्र शुक्लपक्ष, अष्टमी दुर्गाष्टमी
21 अप्रैल, बुधवार चैत्र शुक्लपक्ष, नवमी रामनवमी
22 अप्रैल, गुरुवार चैत्र शुक्लपक्ष, दशमी
23 अप्रैल, शुक्रवार चैत्र शुक्लपक्ष, एकादशी कामदा एकादशी
24 अप्रैल, शनिवार चैत्र शुक्लपक्ष, द्वादशी प्रदोष व्रत, मदन द्वादशी
25 अप्रैल, रविवार चैत्र शुक्लपक्ष, त्रयोदशी महावीर जयंती

ज्योतिषीय नजरिये से ये सप्ताह

19 अप्रैल, सोमवार – महालक्ष्मी योग, हर तरह की खरीदारी शुभ

20 अप्रैल, मंगलवार – मंगल पुष्य योग, खरीदारी और नए कामों के लिए शुभ

21 अप्रैल, बुधवार – रवियोग, रामनवमी

22 अप्रैल, गुरुवार – प्रॉपर्टी में निवेश और खरीदी-बिक्री का शुभ मुहूर्त

23 अप्रैल, शुक्रवार – प्रॉपर्टी में निवेश और खरीदी-बिक्री का शुभ मुहूर्त

24 अप्रैल, शनिवार – त्रिपुष्कर योग (किए गए शुभ काम का तीन गुना फल)

25 अप्रैल, रविवार – वाहन खरीदारी का शुभ मुहूर्त

साप्ताहिक राशिफल
(दिनांक 19 अप्रैल  से 25 अप्रैल 2021)

मेष – इस सप्ताह मांगलिक कार्य से संबंधित शॉपिंग की योजनाएं बनेंगी। आप उत्साह से परिपूर्ण रहेंगे। तथा पारिवारिक अव्यवस्था को दूर करने के लिए आपकी मेहनत व सहयोग कामयाब होंगे। मेहमानों की आवाजाही भी रहेगी। परंतु खर्चे के मामले में ज्यादा दरियादिली ना दिखायें। अन्यथा बजट बिगड़ने से पछताना पड़ सकता है। कोई झगड़े या अनबन होने जैसी स्थिति भी बनेगी, बेहतर होगा कि फालतू की बातों पर ध्यान ना दें। इस सप्ताह व्यक्तिगत कार्यों की वजह से व्यवसाय पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। परंतु गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। स्टाफ तथा कर्मचारियों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को काम के प्रति लापरवाही बरतने से अधिकारियों की नाराजगी सहन करनी पड़ सकती है। परिवार में सभी सदस्यों का एक दूसरे के प्रति सहयोग व भावनात्मक लगाव बना रहेगा। मित्रों के साथ मेलमिलाप और नजदीकियां अधिक बढ़ेगी। अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि समय स्वास्थ्य की दृष्टि से कुछ उत्तम नहीं है। आपको कोई चोट भी लग सकती है।

वृष – आपका अपने कार्यों के प्रति बहुत अधिक गंभीर और जागरूक रहना लाभदायक स्थितियों का निर्माण करेगा। विशिष्ट लोगों से लाभदायक संपर्क बनेंगे, जिससे आपके व्यक्तित्व तथा विचार शैली में भी नयापन आएगा। लंबे समय से चल रही कोई चिंता दूर होगी। किसी व्यक्ति पर बहुत अधिक भरोसा करना आपको नुकसान दे सकता है। आपकी कुछ उम्मीदें भी टूट सकती हैं। खरीदारी अथवा मनोरंजन संबंधी कार्यों में खर्चा करने से पहले अपने बजट का भी ध्यान अवश्य रखें। व्यवसाय में इस सप्ताह किसी भी प्रकार का निवेश ना करें। क्योंकि अभी समय अनुकूल नहीं है। इस समय साझेदारी वाले व्यवसाय मुनाफे में रहेंगे। नौकरी से संबंधित लोग रूपए-पैसे का लेनदेन करते समय सावधानी बरतें, कोई गलती हो सकती है। जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। लेकिन आपका सहयोग घर की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेगा। प्रेम प्रसंगों में नजदीकियां आएगी। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ अत्यधिक व्यस्तता के कारण थकान अनुभव हो सकती है। लेकिन महिलाएं स्त्री जनित किसी समस्या से परेशान रहेंगी।

मिथुन – आपका अपने उसूलों व सिद्धांतों के साथ किसी प्रकार का समझौता ना करना आपके मान-सम्मान को और अधिक बढ़ाएगा। बड़े बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद भी घर परिवार पर बना रहेगा। कुछ रचनात्मक संबंधी कार्यों में आपकी विशेष रूचि रहेगी। चुनौतियों को स्वीकार करने से आपका आत्म बल और बढ़ेगा। विरोधी आपके लिए कुछ मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। परंतु आप उन पर विजय हासिल कर लेंगे। युवा वर्ग जल्दी कामयाबी पाने के चक्कर में किसी गलत मार्ग को ना अपनाएं। इस समय आपके पास योजनाएं तो बहुत है, पर उन्हें कैसे क्रियान्वित करना है, इसमें मुश्किलें आएंगी। किसी नए काम को शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय उचित है। जल्दी ही लाभ के अवसर भी बनने शुरू हो जाएंगे। कोई व्यवसायिक यात्रा भी आपके लिए फायदेमंद रहेगी। इसलिए मार्केटिंग तथा जनसंपर्को को और अधिक मजबूत करें। परिवार में किसी मुद्दे को लेकर कुछ तनाव बना रहेगा। आपसी सामंजस्य द्वारा शांतिपूर्ण तरीके से हल निकालने का प्रयास करें, अवश्य ही सफल होंगे। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। गिरने या चोट लगने जैसी आशंका है।

कर्क – पिछले कुछ समय से किसी कार्य के प्रति चल रही मेहनत व परिश्रम का उचित परिणाम मिलने वाला है। आप काफी हद तक सुकून महसूस करेंगे। और खोई हुई प्रतिष्ठा दोबारा हासिल होने से मन में प्रसन्नता रहेगी तथा आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। आय और व्यय का बेहतर तालमेल बनाकर रखें। दूसरों के सुझाव को गंभीरता से लें। और उन पर विचार करके उन्हें अपने अनुभव में भी लेकर आए। आपकी कोई नकारात्मक बात किसी को आहत कर सकती है। व्यवसाय के विस्तार संबंधी योजनाओं को क्रिया रूप देने का उत्तम समय है तथा सकारात्मक परिणाम भी प्राप्त होंगे। परंतु किसी भी प्रकार के गैर कानूनी काम में रुचि ना लें। नौकरी में परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी। घर-परिवार पर अधिक समय ना दे पाने की वजह से मन उदास रहेगा। परंतु घर का वातावरण उत्तम तथा संतुलित बना रहेगा। ब्लड प्रेशर के बढ़ने जैसी समस्या हो सकती हैं। नियमित जांच करवाएं तथा अपना उचित ध्यान रखें।

सिंह – किसी काम में अचानक ही बेहतरीन सफलता मिलने से मन बहुत ही प्रसन्न रहेगा। साथ ही किसी प्रभावशाली व्यक्ति का सहयोग आपके मनोबल में वृद्धि करेगा। कुछ समय समाज सेवी संस्था के साथ सहयोग में भी अवश्य व्यतीत करें। दोपहर बाद परिस्थितियां कुछ प्रतिकूल होंगी। बेहतर होगा कि अपना महत्वपूर्ण काम सप्ताह की शुरुआत में ही संपन्न कर लें। स्वभाव में गुस्सा व चिड़चिड़ापन रह सकता है। मानहानि होने की भी आशंका लग रही है। व्यवसाय में अधीनस्थ कर्मचारियों का पूरा सहयोग रहेगा। उत्पादन क्षमता में भी वृद्धि होगी। परंतु क्वालिटी को उत्तम बनाकर रखें। आय के स्रोत पड़ेंगे। जिससे आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। नौकरी पेशा लोगों के लिए ट्रांसफर संबंधी स्थिति बन सकती है, जिसमें तरक्की भी निश्चित है। परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। परंतु व्यर्थ के प्रेम संबंध आपके व्यापार व धन दोनों की हानि करवा सकते हैं इसलिए संयम बरतें। अचानक से जोड़ों में दर्द या पेट में कुछ गड़बड़ी महसूस हो सकती हैं। गैस व बादी वाली चीजों के सेवन से परहेज करें।

कन्या – आपके विनम्र तथा मधुर स्वभाव की वजह से लोकप्रियता बनी रहेगी। कुछ पुराने मतभेदों का भी निवारण हो सकता है। संतान संबंधी किसी समस्या का हल मिलने से उन्हें सकून रहेगा। भाइयों की किसी परेशानी में उनकी मदद करने से आपको आत्मिक सुख महसूस होगा। परंतु सपनों की दुनिया से भी बाहर आएं और हकीकत को समझकर कार्य करें। आपके कुछ निर्णय गलत भी साबित हो सकते हैं। कुछ समय आत्म चिंतन व मनन करने में भी लगाएं। इस समय व्यवसायिक कार्यों में मेहनत ज्यादा और लाभ कम जैसी स्थिति रहेगी। अगर कोई नया काम आरंभ किया है, तो परेशान होने की बजाय धैर्य और संयम बनाकर रखें। धीरे-धीरे परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। किसी वरिष्ठ अनुभवी व्यक्ति की सलाह पर अवश्य अमल करें। प्रेम संबंधों में आपसी सामंजस्य की कमीं रहेगी जिसकी वजह से दूरियां आ सकती हैं। किसी के मामले में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें। नजला, जुकाम जैसी परेशानी रहेगी। सर्दी से अपना बचाव रखें। तथा व्यवस्थित खानपान लें।

तुला – इस सप्ताह आप अपने अंदर बेहतरीन सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे। ज्यादा लाभ की संभावना नहीं है परंतु आप अपना बजट संतुलित रखने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों की शिक्षा से संबंधित कोई रुकावट दूर होने से उन्हें राहत मिलेगी। किसी बनते कार्य में परेशानियां अथवा रुकावटें आने से कुछ समय के लिए मायूसी हावी हो सकती है। इस समय आपको भी अपने व्यवहार में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। गुस्से व जल्दबाजी की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से परिस्थितियां सुलझाने का प्रयत्न करें। कार्यक्षेत्र में आपका पूर्ण नियंत्रण तथा वर्चस्व बना रहेगा। अपनी कार्यप्रणाली को किसी के समक्ष जाहिर ना करें। इस समय जमीन जायदाद संबंधी कार्यों में बेहतरीन सफलता मिलेगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों को कार्यभार की अधिकता की वजह से घर पर भी काम करना पड़ेगा। दांपत्य तथा व्यवसायिक जीवन में बेहतरीन तालमेल बनाकर रखेंगे। परंतु घर की छोटी-मोटी बातों में अपना हस्तक्षेप ना करें। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ ज्यादा कार्यभार की वजह से पैरों में दर्द व थकान जैसी स्थिति महसूस होगी।

वृश्चिक – किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात होगी। भावनात्मक रूप से आप स्वयं को बहुत ही सशक्त महसूस करेंगे। जमीन-जायदाद संबंधी कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी तथा उचित सफलता भी हासिल होगी। किसी मित्र के साथ मुलाकात यादगार पलों को ताजा करेगी। किसी पड़ोसी के साथ वाद-विवाद में ना उलझें। अपने गुस्से तथा वाणी पर काबू रखना जरूरी है। कभी-कभी मन में कुछ अनहोनी होने जैसा भय रहेगा। परंतु यह आपका वहम ही है, अपने स्वभाव पर परिवर्तन लाना जरूरी है। कार्यक्षेत्र में किसी कर्मचारी की गतिविधि आपको तनाव दे सकती है। परंतु आपके कार्य उत्तम रूप से चलते रहेंगे। इसलिए फिक्र ना करें। कैरियर में स्थिरता आएगी। तथा अधिकारी वर्ग से मन मुताबिक सहयोग भी मिलेगा। पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य का भाव विद्यमान रहेगा। तथा पारिवारिक वातावरण सुख-शांति से भरपूर रहेगा। प्रेम संबंध और अधिक रोमांटिक बनेंगे। अपने अंदर कुछ कमजोरी महसूस करेंगे। इस समय अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर रखना जरूरी है।

धनु – इस सप्ताह आपके अधिकतर काम योजनाबद्ध तरीके से संपन्न होंगे तथा आपको अच्छी सफलता हासिल होगी। किसी सराहनीय कार्य की वजह से आपको समाज में मान- सम्मान मिलेगा। युवा वर्ग तथा विद्यार्थी अपने कैरियर को लेकर सजग रहेंगे। किसी के साथ बहस में उलझना आपको नुकसान देगा। बेहतर होगा कि अपने काम से ही मतलब रखें। किसी मूल्यवान वस्तु के खोने की आशंका है, अपनी चीजों की संभाल खुद करें। भाई-बहनों से संबंध मधुर बनाकर रखने से संबंधों में और अधिक नजदीकियां आएंगी। कार्यक्षेत्र में सभी कार्य व्यवस्थित रूप से संपन्न होते जाएंगे। परंतु स्टाफ और सहयोगियों के काम में ज्यादा टोका-टाकी करना और ज्यादा अनुशासन बनाना उनकी कार्य क्षमता को प्रभावित कर सकता है। बेहतर होगा कि दोस्ताना व्यवहार बनाकर रखें। अविवाहित व्यक्तियों के लिए कोई अच्छा रिश्ता आने से परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी। पेट संबंधी कोई दिक्कत उत्पन्न हो सकती है। अपने खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।

मकर – इस सप्ताह कोई शुभ समाचार मिलने से आप खुद को भावनात्मक रूप से बहुत सशक्त महसूस करेंगे। अपनी क्षमता के अनुसार किसी भी काम को अंजाम देने में सक्षम रहेंगे। प्रकृति आपका साथ दे रही है। अपने रुके हुए कार्यों को पूरा करने के लिए पूरी मेहनत लगा दें। किसी दोस्त के साथ तकरार हो सकती है। अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें। कभी-कभी दूसरों पर अधिकार जमाना आपके लिए भी मुश्किलें बढ़ा देता है। बातचीत करते समय उचित शब्दों का चयन करें। जमीन-जायदाद संबंधी कार्य स्थगित ही रखें तो उत्तम है। कार्यक्षेत्र में कुछ समस्याएं उत्पन्न होने से तनाव रहेगा। परंतु स्टाफ और कर्मचारियों के सहयोग से आप परिस्थितियों को संभालने में सक्षम भी रहेंगे। कैरियर में पिछले कुछ समय से चल रही परेशानियां दूर होगी तथा स्थिरता आएगी। पारिवारिक वातावरण सुखद एवं सामंजस्य पूर्ण बना रहेगा। तथा आपस में मनोरंजनात्मक समय व्यतीत होगा। खान-पान में सावधानी बरतें। अपच तथा एसिडिटी की समस्या रहेगी। लिवर से संबंधित सावधानियों का विशेष ध्यान रखें।

कुंभ – व्यस्तता के बावजूद कुछ समय अपने मित्रों व रिश्तेदारों के लिए भी अवश्य निकालें। इससे आपसी संबंध और मजबूत होंगे। घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह आपके के लिए बहुत ही लाभदायक रहेगी। शारीरिक रूप से आप अपने आपको ऊर्जावान महसूस करेंगे। इस समय कोई अप्रिय समाचार मिलने के भी संकेत मिल रहे हैं। जिसकी वजह से कोई भय अथवा अवसाद जैसी बातें आपके मन मस्तिष्क पर हावी हो सकती हैं। कुछ समय आत्म चिंतन तथा आध्यात्मिक स्थल पर व्यतीत करने से आपको सुकून मिलेगा। मशीनरी आदि से जुड़े कार्यों में कुछ दिक्कतें आएंगी। इस समय कार्यक्षेत्र की हर छोटी से छोटी बात का भी बारीकी और गंभीरता से मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। आपकी कोई व्यापारिक सूचना लीक हो सकती है। कर्मचारियों की हर गतिविधि तथा क्रियाकलापों पर नजर रखें। किसी भी परेशानी में जीवन साथी तथा पारिवारिक सदस्य की सलाह अवश्य लें, निश्चित ही आपको उचित सलाह मिलेगी। प्रेम संबंधों में किसी तरह का मतभेद हो सकता है। अपने व्यवहार को संयमित रखें। अत्यधिक तनाव का असर आपकी कार्य क्षमता व मनोबल पर भी पड़ेगा। यह समय धैर्य के साथ व्यतीत करने का है।

मीन – आपकी मेहनत और परिश्रम के उचित परिणाम हासिल होने से बहुत ही सुकून महसूस करेंगे। तथा अपनी योग्यता और क्षमता पर भी गर्व रहेगा। संतान की उपलब्धि से संबंधित कोई शुभ समाचार मिलेगा। घर में कोई धार्मिक आयोजन संबंधी प्लानिंग भी होगी। जल्दी सफलता पाने के चक्कर में आपका मन कुछ नकारात्मक गतिविधियों की तरफ प्रवृत्त होगा। इसलिए अपने अंदर धैर्य और संयम बनाकर रखें। कभी-कभी आपका मनोबल गिरने से आपकी योजनाएं डगमगा सकती है। आय और व्यय में बेहतरीन तालमेल बनाकर रखें। व्यवसाय में विस्तार की जो रूपरेखा आपने बनाई थी, उस पर कार्य करने का उचित समय आ गया है। अवश्य ही आपकी प्रगति होगी। प्रॉपर्टी संबंधी कार्य में बेहतरीन डील होने की संभावना है। नौकरी में अधिकारी आपके काम से प्रसन्न होंगे और प्रमोशन भी संभव है। जीवन साथी के साथ घर की ही किसी समस्या को लेकर नोकझोंक रहेगी। परंतु जल्दी ही समस्या का हल निकलेगा और आपसी संबंध और ज्यादा मधुर हो जाएंगे। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी प्रकार की चिंता ना करें। आप शारीरिक और मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ रहेंगे।

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!