24.6 C
Dehradun
Saturday, August 13, 2022
Homeहमारा उत्तराखण्डतमिलनाडु के कुन्नूर में सेना हेलीकॉप्टर हादसा: सीडीएस जनरल बिपिन रावत का...

तमिलनाडु के कुन्नूर में सेना हेलीकॉप्टर हादसा: सीडीएस जनरल बिपिन रावत का पत्नी समेत निधन, 13 की मौत

भारतीय वायुसेना ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन की पुष्टि कर दी है। हादसे में उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों की मौत हुई है। आज तमिलनाडु के कुन्नूर में उनका हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हुआ था। इसमें जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका सहित कुल 14 लोग सवार थे। 

वायुसेना ने ट्वीट कर कहा कि हेलीकॉप्टर हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 सैन्यकर्मियों की मौत हो गई है। 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हेलीकाप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी श्रीमती मधुलिका रावत व अन्य अधिकारियों की आकस्मिक मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्माओं की शान्ति तथा शोक संतप्त परिजनों को इस दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

मुख्यमंत्री श्री धामी ने जरनल रावत के आकस्मिक निधन को देश के लिए अपूरणीय क्षति बताते हुए कहा कि देश की सुरक्षा के लिए जनरल रावत ने महान योगदान दिया है। देश की सीमाओं की सुरक्षा एवं देश की रक्षा के लिए उनके द्वारा लिये गये साहसिक निर्णयों एवं सैन्य बलों के मनोबल को सदैव ऊंचा बनाये रखने के लिए उनके द्वारा दिये गये योगदान को देश सदैव याद रखेगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत की परवरिश उत्तराखण्ड के छोटे से गांव में हुई। वे अपनी विलक्षण प्रतिभा, परिश्रम तथा अदम्य साहस एवं शौर्य के बल पर सेना के सर्वोच्च पद पर आसीन हुए तथा देश की सुरक्षा व्यवस्थाओं एवं भारतीय सेना को नई दिशा दी। उनके आकस्मिक निधन से उत्तराखण्ड को भी बड़ी क्षति हुई है। हम सबको अपने इस महान सपूत पर सदैव गर्व रहेगा।

———————-

तमिलनाडु के कुन्नूर में सेना के हेलीकॉप्टर हादसे में 11 लोगों की मौत की खबर है। इस हेलीकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत व उनकी पत्नी समेत 14 लोग सवार थे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हेलीकॉप्टर हादसे पर नजर बनाए हुए हैं। वह रक्षा मंत्रालय के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। जल्द ही वे इस पर संसद में बयान जारी करेंगे। बताया जा रहा है कि जरूरत पड़ी तो वे घटनास्थल पर भी जा सकते हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद भवन पहुंच चुके हैं। कुछ ही देर में वे हेलीकॉप्टर हादसे की जानकारी संसद के दोनों सदनों में देंगे। हादसे के बाद रक्षा मंत्री जरूरत पड़ने पर कुन्नूर भी जा सकते हैं। उन्होंने पीएम मोदी को हादसे की जानकारी दे दी है।

भारतीय सेना का डप-17वी5 सबसे सुरक्षित हेलीकॉप्टरों में से एक है। किसी भी वीवीआईपी दौरे में इसी विमान का उपयोग किया जाता है। यह डबल इंजन का हेलीकॉप्टर है, जिससे एक इंजन में खराबी आने पर दूसरे इंजन के सहारे सुरक्षित लैंडिंग कराई जा सके। इस हेलीकॉप्टर की तुलना चिनूक हेलीकॉप्टर से की जाती है।

दुर्घटना में चार लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। वहीं कुछ लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, हेलीकॉप्टर क्रैश से आग लग गई, जिसमें अधिकारी बुरी तरह झुलस गए हैं। हालांकि, अभी तक सीडीएस बिपिन रावत की हालत के बारे में सेना के अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उनकी हालत के बारे में संसद में बयान देंगे।

—————————–

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायु सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश होने ही जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने आपात बैठक बुलाई है। खबर है कि CDS बिपिन रावत को गम्भीर हालत में अस्पताल ले जाया गया है।

सीडीएस बिपिन रावत को ले जा रहे वायु सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त होने की पूरी जानकारी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में देंगे। वे लोकसभा व राज्यसभा में हादसे की पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। 

तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के कुन्नूर में बुधवार को सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत अपने स्टाफ और परिवार के सदस्यों के साथ सवार थे। उनके साथ सेना के कुछ उच्च अधिकारी भी सवार थे।

ये सभी एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए जा रहे थे। अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक, हादसे के बाद तीन लोगों को बचाया चुका है। इनमें से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। 

दुर्घटनाग्रस्त हुआ सेना का यह हेलीकॉप्टर एमआई सीरीज का था। इसमें दो इंजन होते हैं। अभी मौके पर छह एंबुलेंस मौजूद हैं। कन्नूर में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश होने की सूचना है। इस हेलीकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत भी मौजूद थे। 

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!