Home हमारा उत्तराखण्ड टिहरी उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा आयोजित पैराग्लाइडिंग SIV प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा आयोजित पैराग्लाइडिंग SIV प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

0
218

टिहरी। दिनांक 22 अप्रैल, 2023

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा 16 अप्रैल 2023 से 22 अप्रैल 2023 तक आयोजित पैराग्लाइडिंग SIV प्रशिक्षण का आज समापन हो गया है। प्रशिक्षण में 20 पुरुष एवं 01 महिला पायलट सहित कुल 21 पैराग्लाइडिंग पायलटों द्वारा सफलतापूर्वक प्रतिभाग किया गया।

इस अवसर पर मुख्य प्रशिक्षक तानाजी टॉकवे ने कहा कि प्रताप नगर से कोटी कॉलोनी पैराग्लाइडिंग साइट SIV प्रशिक्षण हेतु देश के मुख्य स्थलों में से एक है। उन्होंने बताया कि SIV प्रशिक्षण में पैराग्लाइडिंग पायलट द्वारा यदि हवा में किसी प्रकार की दुर्घटना होने की संभावना रहती है तो उस दुर्घटना से पायलट स्वयं को एवं पर्यटक को किस तरह से बचाव कर सकता है, का प्रशिक्षण दिया दिया जाता है। बताया कि प्रशिक्षण में प्रतिभाग कर रहे सभी 21 पायलटों द्वारा  प्रशिक्षण सफलतापूर्वक लिया गया।

अवसर पर जिला पर्यटन विकास अधिकारी अतुल भंडारी ने कहा कि पैराग्लाइडिंग SIV प्रशिक्षण हेतु प्रताप नगर का चयन किया जाना यहां के स्थानीय युवाओं के लिए गर्व की बात है और भविष्य में वह इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे। उनहोंने कहा कि भविष्य में प्रतापनगर से कोटी कालोनी साइट को पैराग्लाइडिंग SIV प्रशिक्षण हेतु देश के मुख्य SIV प्रशिक्षण स्थल के रूप में विकसित करने की योजना है।

इस अवसर पर उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के एयरोस्पोर्ट्स विशेषज्ञ शंकर बोरा सहित दर्शन पंवार एवं अन्य मौजूद रहे।

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!