25.1 C
Dehradun
Saturday, July 13, 2024
Homeहमारा उत्तराखण्डशिक्षा विभाग पूरी करने जा रहा शिक्षकों की वर्षों पुरानी मांग

शिक्षा विभाग पूरी करने जा रहा शिक्षकों की वर्षों पुरानी मांग

उत्तराखण्ड में पिछले कई सालों से मांग करते आ रहे शिक्षक संगठनों की मांग पूरी होती नजर आ रही है। प्रदेश के एलटी, प्रवक्ता और हेडमास्टर अब एक क्लिक करने पर अपनी सीआर आनलाइन देख सकेंगे। इसके लिए विभाग ने सरकारी स्कूलों के करीब तीस हजार शिक्षक और कर्मचारी ऑनलाइन किए जा रहे हैं।

इनके साथ ही मिनिस्ट्रियल कर्मचारियों को भी ऑनलाइन सिस्टम में शामिल किया गया है। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले माह अक्टूबर में यह व्यवस्था धरातल पर उतर जाएगी।

विभाग की इस नई व्यवस्था से पदोन्नति के समय सीआर खोने या समय पर न मिलने की दिक्कत से उन्हें नहीं जूझना पड़ेगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी के अनुसार इसे जल्द से जल्द लागू किया जा रहा है। बताया कि इसका एक सफल परीक्षण भी कर लिया गया है।

विभाग की इस नई व्यवस्था के तहत अब शिक्षक एवं मिनिस्ट्रियल कर्मचारियों को अपनी सीआर पर कार्यवाही की पल-पल की जानकारी आनलाइन उपलब्ध होती रहेगी। बताया गया है कि शिक्षक अपने निर्धारित पहचान अंक से ऑनलाइन अपने प्रतिवेदक अधिकारी को सीआर देगा।

वहां से वो समीक्षक अधिकारी और उसके बाद स्वीकृति अधिकारी तक जाएगी। एक ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए शिक्षक कर्मचारी को इसकी जानकारी मिलती रहेगी। बताया कि परीक्षण के बाद कुछ और अपडेट किए जा रहे हैं। अक्टूबर तक इस लांच करने का प्रयास किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!