श्रमदान से सड़क मरम्मत का कार्य कर ग्रामीणों ने पेश की मिसाल

0
1249
श्रमदान से सड़क मरम्मत का कार्य कर ग्रामीणों ने पेश की मिसाल

यदि आदमी के भीतर कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो कोई भी कार्य कठिन नहीं है और वह किसी भी असंभव से असंभव कार्य को अंजाम दे सकता है। टिहरी जनपद के विकासखण्ड भिलंगना के ग्राम नैल के नौजवान नागरिकों के द्वारा श्रमदान कर लोक निर्माण विभाग घनसाली को आइना दिखाने का कार्य किया है। ग्रामीणों का यह कार्य कर अन्य ग्राम सभाओं के लिए भी प्रेरणास्रोत है।

उल्लेखनीय है कि फरवरी 2000 से निरन्तर सड़क कार्य के लिए संघर्ष कर रहे ग्राम नैल के ग्रामीणों के निरंतर संघर्ष के फलस्वरूप वर्ष 2016 में नेल-भौंसला-बंशरी मोटर मार्ग को स्वीकृति मिली। घनसाली से 5 किलोमीटर जोड़कर गांव नैल भोंसला मोटर मार्ग से जोड़ दिया गया, लेकिन मोटर मार्ग का 2 किमी कटिंग आदि के प्रथम चरण का कार्य संपन्न हुआ और उक्त पर वाहन आदि चलने आरम्भ हो गए। लेकिन सड़क का द्वितीय तृतीय और चतुर्थ चरण का कार्य आरम्भ नहीं हो पाया। जिस कारण सड़क खस्ताहाल बन कर रह गई।

वर्तमान में गांववासियों द्वारा सामूहिक श्रमदान का निर्णय कर मोटर मार्ग पर कार्य करने के बाद यह मार्ग हल्का वाहनों के चलने लायक बनाया गया है। यही नहीं ग्रामवासियों द्वारा समय-समय पर सड़क पर विभिन्न मरम्मत कार्य कर उसका रख-रखाव एवं देखभाल भी स्वयं की जा रही है।

अब ग्रामीणों द्वारा निरन्तर विधायक घनसाली से इस सड़क को डामरीकरण करने की मांग की जा रही है तथा साथ ही साथ इसका शेष कार्य जो बचा है उसे पूरा करने का अनुरोध किया जा रहा है। यह कार्य संपन्न नहीं होने से ग्रामवासी सभी परेशान हैं सड़क के बार-बार टूटने और मलबा आने पर आवागमन बाधित रहता है। हालांकि विभाग द्वारा भी इस पर कार्य किया जाता है लेकिन कच्ची होने के कारण इस पर आए दिन दुर्घटनाएं होने का खतरा बना रहता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए गांव के लोगों के द्वारा समय-समय पर सामूहिक रूप से श्रमदान से इस पर कार्य किया जाता है। ग्रामीणों की श्रमदान की यह पहल आसपास के लोगों के लिए भी प्रेरणस्रोत बनी हुई है। गांव में इस कार्य में सहयोग करने वाले राम सिंह बिष्ट, धन सिंह, विक्रमसिंह, जालम सिंह, अनिल, अमित, संदीप, जयदीप आदि शामिल हैं।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here