युवा हाथों में उत्तराखंड: प्रदेश के सबसे कम उम्र के सीएम बनेंगे धामी, रविवार को लेगें शपथ

0
1576
युवा हाथों में उत्तराखंड: प्रदेश में सबसे कम उम्र के सीएम बनेंगे धामी, रविवार को लेगें शपथ

उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से चल रहा हाई वोल्टेज सियासी ड्रामे का आज विधान मण्डल दल की बैठक के बाद पटाक्षेप हो गया। विधान मंडल दल की बैठक में नया सीएम चुना गया। 

उत्तराखण्ड में पहली बार किसी राजनैतिक दल ने युवा चेहरे को तरजीह दी है। खटीमा से भाजपा के युवा विधायक पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री होंगे। इस बार भी वहीं हुआ, जो पिछली बार हुआ। त्रिवेन्द्र सिंह रावत के हटने के बाद अंतिम समय तक सीएम के नये चेहरे का खुलासा नहीं हो पाया था। विधान मण्डल दल की बैठक के बाद तीरथ सिंह रावत के नाम का खुलासा हो पाया।

मुख्यमंत्री की दौड़ में चर्चा के दौरान शामिल बड़े नेता सतपाल महाराज, त्रिवेंद्र सिंह रावत, धन सिंह रावत समेत कई और बड़े नाम अंतिम समय में निर्णायक दौर में पीछे छूट गए।

भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने एक बार फिर आज शनिवार को पुष्कर सिंह धामी के नाम की घोषणा करके सबको हैरान कर दिया। शनिवार को प्रदेश पार्टी कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक की अध्यक्षता में हुई भाजपा विधायक मंडल दल की बैठक में 45 वर्षीय धामी को सर्वसम्मति से नेता चुना गया।

सीएम के लिए नाम की घोषणा के बाद धामी सीधे राजभवन पहुंचे, जहां उन्होंने राज्यपाल को उन्हें भाजपा विधायक मंडल दल का नेता चुने जाने की सूचना दी और सरकार बनाने का प्रस्ताव दिया। बताया जा रहा है कि रविवार को शाम छह बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह होगा।

निवर्तमान सीएम तीरथ सिंह रावत और भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक ने धामी के नाम का प्रस्ताव किया। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, सतपाल महाराज, बंशीधर भगत, हरबंस कपूर, रेखा आर्य और ऋतु खंडूड़ी ने उनके नाम का अनुमोदन किया।

भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक एवं केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने धामी के नाम की घोषणा की। उनके नाम की घोषणा के साथ उनके समर्थन में जिंदाबाद के नारे गूंज उठे। बैठक संपन्न होने के बाद धामी वरिष्ठ नेताओं के साथ राजभवन के लिए रवाना हो गए।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here