देहरादून। केन्द्र ने पूरे देश में लॉकडाउन पार्ट-3 के तहत आगामी 14 दिन के लिए लॉकडाउन की अवधि 17 मई तक बढ़ा दी है। गृह मंत्रालय द्वारा इसके लिए बाकायदा गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही अब गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक ही विभिन्न ग्रीन, आरेंज एवं रेड जोन वाले जिलों में गतिविधियां संचालित की जाएंगी। केन्द्र द्वारा जारी गाइडलाइन में जिन जोनों को सर्वाधिक राहत प्रदान की गई है, उनमें ग्रीन और ऑरेंज जोन शामिल हैं।

बताते चलें कि लॉकडाउन पार्ट-दो की अवधि आगामी 3 मई को समाप्त हो रही है। इस बीच विभिन्न राज्यों से मिले फीडबैक के मुताबिक केन्द्र सरकार द्वारा पूर्व में ही पूरे देश में लॉकडाउन को दो सप्ताह आगे बढ़ाने का निर्णय ले लिया गया है। पूरे देश में अब 04 मई से 17 मई तक लॉकडाउन पार्ट-3 लागू रहेगा। इस दौरान संचालित होने वाली गतिविधियों के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन किया जाएगा।

एक और कोरोना संक्रमण का मामला बढ़ा: देखे उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित की संख्या दिए हुए लिंक में 

केन्द्र सरकार द्वारा लॉकडाउन पार्ट-3 के लिए कुछ राहत प्रदान की गई है। इस राहत के तहत ग्रीन और ऑरेंज जोन में कई तरह की छूट दी गई हैं। इन राहतों में ई-कॉमर्स को रियायत की घोषणा की गई है।

नई जारी गाइडलाइन के मुताबिक ग्रीन जोन में 50 प्रतिशत सवारी के साथ बसें संचालित करने के साथ बस डिपो में 50 प्रतिशत कर्मचारियों की तैनाती को अनुमति दी गई है। इस दौरान सभी स्कूल, कॉलेज और शिक्षा संस्थानों को बंद रखने के लिए कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here