पिथौरागढ़। भारत-नेपाल सीमा पर शुक्रवार को नेपाली पुलिस की ओर से चलाई गई गोली में एक हिन्दुस्तानी की मौत के बाद उत्तराखंड में स्थित नेपाल सीमा पर जवानों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। उक्त घटना के बाद से सीमा पर एसएसबी अतिरिक्त सर्तकता बरत रही है।

विदित हो कि बिहार के सीतामढ़ी के सोनबरसा में भारत-नेपाल सीमा पर आज शुक्रवार को नेपाली पुलिस की ओर से चलाई गई गोली में एक भारतीय युवक की मौत हो गई थी, जबकि दो लोग घायल हो गए थे।

आज शुक्रवार को इस घटना के बाद से प्रदेश में एसएसबी ने नेपाल सीमा पर कांबिग बढ़ाने के साथ अतिरिक्त सर्तकता बरतनी शुरू कर दी है। हालांकि बताया जा रहा है कि फिलहाल यहां सीमा पर हालात सामान्य हैं।

ज्ञातव्य है कि भारतीय क्षेत्र कालापानी, लिपुलेख, लिंपियाधुरा को नेपाल द्वारा अपने नए मैप में दर्शाने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है। नए नक्शे में नेपाल ने भारत के 395 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को अपने हिस्से में दर्शाकर नेपाल संविधान सभा में स्वीकृति के लिए रखा है।

इसमें लिम्पियाधूरा, लिपुलेख और कालापानी ही शामिल नहीं किए गए हैं बल्कि गुंजी, नाभी और कुटी गांव भी इसमें सम्मिलित किए गए हैं।

एसएसबी के कमानडेंट सुरेश कुमार सासनी का कहना है कि सीमा पर हमारे जवान अलर्ट मोड पर हैं और इस घटना के बाद से सर्तकता और अधिक बढ़ा दी गई है। बताया कि अभी सीमा पर हालात सामान्य हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here