जानिए E-Pass कैसे मिल सकता है उत्तराखंड से जाने तथा उत्तराखंड आने के लिए

0
1156
E-Pass for Uttarakhand Migrants- dsclservices.org.in

कोरोना महामारी के कारण संपूर्ण देश मानो थम सा गया है। पुरे देश में न कोई घर से बाहर जा पा रहा है और न ही लोग काम पे जा पा रहे है। लॉकडाउन का यह चौथा पड़ाव है परन्तु अभी भी इस महामारी के थमने की कोई भी आशा नज़र नहीं आ रही है। लॉकडाउन के कारण लोगों को अपने महत्वपूर्ण कार्यों के लिए भी बाहर निकलने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

उत्तराखण्ड कोरोना अपडेटः प्रदेश में 9 वर्षीय बालक कोरोना संक्रमित, संख्या पहुंची 401

बहुत से विद्यार्थी, कंपनी में काम करने वाले वर्कर दूसरी जगहों में फसे हुए है वो अपने घर जाना चाहते है परन्तु लॉकडाउन में सारा सार्वजनिक परिवहन भी रुका हुआ है, परन्तु अब सरकार द्वारा कई कदम उठाये जा रहे है इसी क्रम में E-Pass के लिए सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल खोला है जिसके द्वारा प्रवासी मजदूर, दुसरे राज्यों में पढाई के लिए गए हुए विद्यार्थी और जरूरीसामग्री का ट्रांसपोर्ट करने वाले लोग आसानी से अपने गंतव्य तक जा सकते है।

क्या है E-Pass

E-Pass का अर्थ है इलेक्ट्रॉनिक पास, E-Pass को आप ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते है। यह एक प्रकार का अनुमति पत्र है जिसकी सहायता से आप लॉकडाउन में एक स्थान से दुसरे स्थान तक जा सकते है। सरकार द्वारा इसके लिए अलग से एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है, जिसमे आप आसानी से घर बैठे ही E-Pass के लिए आवेदन कर सकते है।

E-Pass उत्तराखंड से जाने के लिए Click Here
E-Pass उत्तराखंड आने के लिए Click Here
E-Pass का पंजीकरण चेक करे  (बाहरी राज्‍य से उत्तराखंड आने के लिए) Check Status
E-Pass का पंजीकरण चेक करे(उत्तराखंड से अन्य राज्य जाने के लिए) Check Status

कैसे करें आवेदन E-Pass के lie

E-Pass आवेदन करने के लिए आप को देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट dsclservices.org.in/uttarakhand-migrant-registration.php पर जाना होगा ।

इसके पश्चात आपको E-Pass का आवेदन करने के लिए अपनी पूरी जानकारी दिए हुए फॉर्म में भरनी है । इस फॉर्म में आपकी गोपनीय जानकारी जैसे आपका आधार नंबर,आरोग्य सेतु एप में आपके स्थान की जानकारी, आपका पहचान आईडी , आपका पता , फ़ोन नंबर आदि । ध्यान रहे की आपके द्वारा इसमें सभी जानकारिया सही दी जाएँ

यह खबर भी पढ़ें- आॅल वेदर रोड़ः चम्बा नगर के नीचे सुरंग निर्माण में मिली सफलता

इसके बाद “SUBMIT” बटन पर क्लिक करें । आपका फॉर्म जमा होने के पश्चात आपके द्वारा दिए हुए नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको दिए हुए फॉर्म में भरना है ।

आपका फॉर्म जमा हो चूका है तथा इसकी पुष्टि के लिए आपको एक मैसेज भी आएगा जिसमे आपका रजिस्ट्रेशन नंबर दिया होगा । रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको कुछ समय बाद E-Pass के मिलने का मैसेज प्राप्त हो जायेगा ।

WHAT IS E-PASS (क्या है ई-पास)

E-Pass का अर्थ है इलेक्ट्रॉनिक पास, E-Pass को आप ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते है। यह एक प्रकार का अनुमति पत्र है जिसकी सहायता से आप लॉकडाउन में एक स्थान से दुसरे स्थान तक जा सकते है। सरकार द्वारा इसके लिए अलग से एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है, जिसमे आप आसानी से घर बैठे ही E-Pass के लिए आवेदन कर सकते है।

HOW TO APPLY FOR E-PASS (कैसे करें आवेदन E-Pass के लिए)

E-Pass आवेदन करने के लिए आप को देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट dsclservices.org.in/uttarakhand-migrant-registration.php पर जाना होगा । पूरी प्रक्रिया जानने के लिए क्लिक करें

why to make E-PASS (क्यों करें E-Pass के लिए आवेदन )

लॉकडाउन के कारण सार्वजनिक यातायात बंद पड़ा है इस कारण लोग अपने घरों को वापस नहीं जा पा रहें है

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here