उत्तराखण्ड विद्यालय शिक्षा परिषद ने आज बोर्ड की अधूरी परीक्षाओं के संचालन के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है।

मालूम हो कि उत्तराखण्ड में लॉकडाउन के चलते बोर्ड की बीते मार्च में होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा को कोरोना महामारी के चलते स्थगित कर दिया गया था।

शिक्षा निदेशक आरके कुंवर द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Uttarakhand Board Class 10th & 12th Date Sheet 2020

20 जूनः सुबह 9.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक गणित का प्रश्न पत्र होगा। इसी दिवस दूसरी पाली में दोपहर 2.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक इंटरमीडिएट की पंजाबी, उर्दू एवं संस्कृत की प्रश्न पत्र होगा।

22 जूनः सुबह 9.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक हाईस्कूल की उर्दू एवं इसी दिवस को दूसरी पाली में 2.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक इंटरमीडिएट का गणित, कृषि, जीव विज्ञान, प्रारंभिक सांख्यिकी पंचम प्रश्न पत्र एवं कृषि रसायन विज्ञान दशम प्रश्न पत्र होगा।

23 जूनः सुबह 9.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक हाईस्कूल की बंगाली, पंजाबी और संस्कृत का प्रश्न पत्र होगा। इसी दिवस को दूसरी पाली में दोपहर 2.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक इंटरमीडिएट की भूगोल और भूगर्भ विज्ञान का प्रश्न पत्र आयोजित किया जाएगा।

————–

उत्तराखण्ड बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की अधूरी परीक्षाएं आगामी 20 से 23 जून के बीच सम्पन्न कराई जाएंगी। यह जानकारी आज सूबे के शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने दी।

उत्तराखण्ड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर कक्षा की जो परीक्षाएं अधूरी रह गई हैं वह परीक्षाएं 25 जून से पहले कराई जाएंगी, इस हेतु परीक्षा कार्यक्रम जल्द जारी किया जाएगा। साथ ही जिन विषयों की परीक्षाएं पूर्व में हो गई हैं उनकी कॉपियों का भी शीघ्र मूल्यांकन कराया जाएगा।

आज काशीपुर स्थित अनाज मंडी विश्राम गृह में सम्पन्न हुई विद्यालयी शिक्षा परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में शारीरिक दूरी का पालन किया गया। बैठक में शिक्षा विभाग एवं बोर्ड के सभी सदस्य व अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढें-  राज्य में मिले 46 कोरोना रोगी, संख्या हुई 1199

बोर्ड बैठक समापन के बाद आयोजित पत्रकार वार्ता में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि हाईस्कूल और इंटर बोर्ड की अधूरी परीक्षाएं 25 जून से पहले कराई जाएंगी, इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। बताया कि पूर्व में जो परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे, उन्हीं केन्द्रों पर परीक्षाएं सम्पन्न की जाएंगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जिन केन्द्रों को क्वारंटीन सेंटर बनाया गया है उनके नजदीक के किसी दूसरे विद्यालय को परीक्षा केन्द्र बनाया जाएगा। बताया कि अधिकारियों को निर्देष दिए गए हैं कि जिन विषयों की परीक्षाएं पूर्व में हो गई हैं उनकी कॉपियों का भी शीघ्र मूल्यांकन कराया जाएगा।

यह भी जानें-  आईआईपी में भी कोरोना जांच शुरू, सैंपलों की वेटिंग पहुंची 7 हजार पार

कहा कि बोर्ड परीक्षा के दौरान शारीरिक दूरी एवं सैनिटाइजेशन का पूरा ध्यान रखने के लिए जरूरी निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को भी अनिवार्य रूप से मास्क लगाकर आना होगा। बताया कि बोर्ड परीक्षा दोनों पाली एक में हाईस्कल और दूसरी में इंटर की परीक्षा संपन्न कराई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here