देहरादून। उत्तराखंड बोर्ड के 10 वीं एवं 12 वीं के छात्रों (सिर्फ कंटेनमेंट जोन में रहने वाले) के लिए राहत भरी खबर है। कंटेनमेंट जोन में रहने के कारण यहां निवास कर रहे उत्तराखण्ड बोर्ड के 10 वीं एवं 12 वीं के छात्र-छात्राएं परीक्षा से वंचित हो गए थे। अब इन छात्रों को राहत देते हुए इनका परीक्षा परिणाम औसत अंकों के आधार पर जारी किया जाएगा।

उत्तराखंड बोर्ड के मुताबिक हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के इन छात्र-छात्राओं के पास दोबारा परीक्षा देने का विकल्प भी दिया जाएगा। इसके अलावा यह नियम कंटेनमेंट जोन में बने परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा न दे पाने वाले छात्र-छात्राओं के लिए भी लागू होगा।

उत्तराखंड बोर्ड द्वारा इसके लिए बनाई व्यवस्था के तहत जिन परिक्षार्थियों ने केवल चार परीक्षा दी हैं, उनका परिणाम तीन सर्वाधिक अंक वाले विषयों के औसत के आधार पर जारी होगा। तीन परीक्षाएं देने वाले छात्र-छात्राओं का परिणाम दो सर्वाधिक अंक वाले विषयों के औसत अंकों के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

इसके अलावा दो या दो से कम परिक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को औसत अंक के आधार पर माक्र्स दिए जाएंगे। वहीं औसत अंकों से संतुष्ट न होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा का विकल्प भी है। उत्तराखंड बोर्ड के मुताबिक हालात सामान्य होने पर बोर्ड परीक्षा संपन्न कराई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here