कोटद्वार। देश के विभिन्न राज्यों में इन दिनों टिड्डी दल ने उत्पात मचाया हुआ है। यहां प्रदेश में भी टिड्डी दल के हमले की आशंका को देखते हुए सूबे का कृषि विभाग अलर्ट हो गया है। विभाग द्वारा जहां अपने फील्ड कर्मचारियों को क्षेत्र में बने रहने के निर्देश दिए गए हैं वहीं किसानों को भी जागरूक रहने के साथ सभी केन्द्रों में हर तरह के कीटनाशक उपलब्ध करा दिए गए हैं।

  यह भी जानें-  कोरोना के आज मिले 32 मामले, अब तक 2823

यहां रविवार को कृषि विभाग के कर्मचारियों की बैठक लेते हुए भूमि संरक्षण एवं कृषि अधिकारी आरके गहलोत ने कृषकों एवं खेती किसानी से जुड़ लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फील्ड कर्मचारी सभी क्षेत्रों में इस बारे में बैनर लगाएं जिससे विभागीय स्तर पर किसानों को जागरूक किया जा सके। बैठक में उन्होंने बताया कि सभी केंद्रों में कीटनाशक उपलब्ध करा दिए गए हैं।

इसके अलावा खेती किसानी से जुड़े काश्तकारों को स्प्रे मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं। बताया कि जिन किसानों के पास स्प्रे मशीन नहीं हैं और उन्हें इसकी आवश्यकता है तो वह विभाग से अनुदान के आधार पर स्प्रे मशीनें खरीद सकते हैं। उन्होंने फील्ड कर्मचारियों को कहा कि वह टिड्डी दल का हमला होने की दशा में काश्तकारों को ध्वनि विस्तार यंत्रों जैसे डीजे, ढोल, मोटरसाइकिल के साइलेंसर, पटाखे फोड़ने, थाली, कनस्तर आदि बजाने की सलाह दें।

  यह भी जानें- बैंकिंग के कई नियमों में बदलाव, जानें यह नियम

विभाग से जुड़े अन्य अधिकारियों ने कहा कि जिन किसानों के पास ट्रैक्टर चालित मशीनें हैं, वह अपनी मशीनों को हर समय तैयार रखें और खाली खेत में पानी भरकर अवश्य रखें। बताया गया है कि इन उपायों से टिड्डी दल भाग जाता है और नुकसान से बचा जा सकता है।

  यह भी पढें- Health Tips: संतुलित भोजन एवं एक्सरसाइज से होती है हमारी इम्युनिटी अच्छी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here