6 C
New York
Thursday, May 6, 2021
spot_img
Homeहमारा उत्तराखण्डशहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने दिए प्रस्तावित परियोजनाओं के प्रस्ताव व...

शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने दिए प्रस्तावित परियोजनाओं के प्रस्ताव व डीपीआर को तेजी से बनाने के निर्देश

प्रदेश के शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत की अध्यक्षता में विधानसभा स्थित सभाकक्ष में आवास विभाग तथा शहरी विकास विभाग से सम्बन्धित विभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

मंत्री ने शहरी विकास, आवास, एमडीडीए, एडीबी, हुडा, मेट्रो रेल काॅरपोरेशन, आदि विभागों व एजेन्सियों के अधिकारियों से उनके अन्तर्गत गतिमान तथा प्रस्तावित परियोजनाओं व कार्यो की वस्तुस्थिति का विवरण प्राप्त करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि आवासीय, सौन्दर्यीकरण, हाईटेक शौचालय, प्रधानमंत्री आवास योजना, गरीबो के लिए वहनीय आवास प्रोजेक्ट, पेयजल, सीवरेज, ठोस एवं तरल वेस्ट मैनेजमेन्ट, सार्वजानिक पार्किंग, रैन बसेरों, श्वान बन्ध्याकरण, वेंडर जोन निर्माण, जल जीवन मिशन, स्मार्ट सिटी इत्यादि सभी निर्माणाधीन परियोजनाओं के लिए कार्यो को बेहतर गुणवत्ता अपनाते हुए तेजी से पूरा करने तथा प्रस्तावित परियोजनाओं के प्रस्ताव व डीपीआर इत्यादि को भी तेजी से बनाने के निर्देश दिये। उन्होने विभिन्न विकास कार्यो को पूरा करने के लिए विभिन्न परियोजना एवं कार्यो की धनराशि को शीध्रता से जारी करने तथा विभिन्न क्षेत्रों में स्थानीय विधायकों के समन्वय से विकास कार्यो को अमलीजाम पहनाने को कहा।

मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन नगर निकायो (नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत) में हाईटेक शौचालय, वेंडिंग जोन निर्माण, रैन बसेरों, सार्वजनिक पार्किंग, श्वान पशु बान्ध्याकरण इत्यादि की आवश्यकता हो तो सम्बन्धित नगर निकाय से प्रस्ताव प्राप्त कर लिया जाय।

स्मार्ट सिटी के कार्यो की समीक्षा के दौरान मंत्री ने जिलाधिकारी देहरादून मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्मार्ट सिटी को निर्देशित किया कि स्मार्ट सिटी के कार्यो के दौरान शहर में जहां पर भी सड़क खोदी जा रही है उसको तत्काल कार्य समाप्ति पश्चात साथ-साथ ठीक भी किया जाय, जिससे जनता को आवागमन में किसी तरह की बाधा उत्पन्न न हो।

मंत्री ने उत्तराखण्ड के देहरादून, ऋषिकेश और हरिद्वार में मेट्रों परियोजना से सम्बन्धित प्रगति का विवरण प्राप्त करते हुए इस सम्बन्ध में की जाने वाली विभिन्न औपचारिकताओं को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिये तथा सम्बन्धित एजेन्सी को विभिन्न पक्षो से समन्वय करने में भी गम्भीरता दिखाने को कहा ताकि मेट्रो परियोजना से सम्बन्धित कार्य भी समय से प्रारम्भ किये जा सके।

मेट्रो काॅरपोरेशन के उपस्थित अधिकारियों ने अवगत कराया कि मेट्रो परियोजना के कार्यो का मेट्रोपोलिटन एरिया तय किया जा चुका है, कम्प्रिहेन्सिव मोविलिटी (विस्तृत आवागमन) पालन तैयार किया जा चुका है तथा इसकी डीपीआर भी तैयार की जा चुकी है। जिसका आगामी समय में मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाले बोर्ड बैठक में अनुमोदन किया जाना है। तत्पश्चात शासन से डीपीआर को अनुमोदित करते हुए भारत सरकार को प्रेषित किया जायेगा।

उन्होने अवगत कराया कि भारत सरकार द्वारा मध्यम शहरों के लिए नियो मेट्रो रेल का कन्सेप्ट अनुमोदित किया गया है तथा उत्तराखण्ड में भी प्रस्तावित मेट्रो परियोजना नियो मेट्रो की परिधि में आती है।

इस दौरान बैठक में सचिव शहरी विकास व आवास शैलेश बगोली, मेयर नगर निगम हल्द्वानी जोगेन्द्र रौतेला, प्रभारी सचिव आवास सुरेन्द्र नारायण पाण्डेय, निदेशक शहरी विकास विनोद कुमार सुमन, आयुक्त शहरी विकास विनय शंकर पाण्डेय, जिलाधिकारी देहरादून आशीष कुमार श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष एमडीडीए रणवीर सिंह चैहान सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!