संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 5 जून को रिवाइज्ड कैलेंडर निकाल दिया है। देश भर में मार्च महीने से लगे लॉकडाउन की वजह से कई परीक्षाएं समय से आयोजित नहीं हो सकी थी। अब जिस तरीके से लॉकडाउन खोले जाने की पहल हो रही है, तो संघ लोक सेवा आयोग ने भी तैयारी शुरू कर दी है। आयोग हर साल की परीक्षाओं के लिए एक कैलेंडर निकालता है, जिसमे अब कुछ बदलाव किया गए हैं।

UPSC NDA & NA (II) 2020 परीक्षा के लिए करे आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) अपनी अगली परीक्षा – NDA & NA (II) 2020 के लिए आवेदन पृकिर्या शुरू करने जा रहा है। इच्छुक अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए 10 जून से आवेदन कर सकते हैं। आयोग ने आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित करी है। उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in तथा www.upsconline.nic.in के माध्यम से आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। बारवीं कक्षा पास अभ्यर्थी UPSC NDA परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (National Defence Academy) और भारतीय नौसेना अकादमी (Indian Naval Academy) में पृवेश दिया जायेगा। इन अकादमी से पास आउट होने के बाद एक व्यक्ति भारतीय रक्षा इकाई- Army, Navy, Air Force में सम्मिलित होता है।

अभी तक लोक सेवा आयोग ने UPSC NDA 2020 परीक्षा का विस्तृत विज्ञापन जारी नहीं किया है। चूँकि आवेदन प्रक्रिया 10 जून से आरम्भ होने वाली है तो इच्छुक उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वो आयोग की वेबसाइट को समय समय पर देखते रहे। हम अपने इस पोर्टल के माध्यम से भी आपको नवीनतम जानकारी उपलब्ध करने का पूरा प्रयास करेंगे।

अब एक ही दिन होगी NDA (I) और NDA(II) परीक्षा 2020

UPSC कैलेंडर के मुताबिक एक महत्वपूर्ण परीक्षा – NDA & NA (II) 2020 आगामी 6 सितम्बर को आयोजित होने वाली है। पहले की प्रसारित NDA & NA (I) 2020 परीक्षा जो की 19 अप्रैल को होने वाली थी, वह पूरे देश के लॉकडाउन होने की वजह से समय पर नहीं करवाई जा सकी थी। अब यह निर्णय लिया गया है कि ये दोनों परीक्षा एक ही दिन आयोजित करी जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here