6 C
New York
Monday, April 12, 2021
spot_img
Homeहमारा उत्तराखण्डउत्तराखण्ड के पहाड़ी क्षेत्रों के जंगलों में लगातार बेकाबू होती आग

उत्तराखण्ड के पहाड़ी क्षेत्रों के जंगलों में लगातार बेकाबू होती आग

उत्तराखण्ड के पहाड़ी क्षेत्रों के जंगलों में लगातार आग बेकाबू होती जा रही है। अलकनंदा घाटी के दोनों ओर जंगल जल रहे हैं। पेड़-पौधों के जलने से राख उड़कर घरों तक पहुंच रही है।

शुक्रवार शाम से पौड़ी व टिहरी जिलों में जंगल की आग विकराल होती जा रही है। आग बस्तियों के समीप तक पहुंच गई है। टिहरी के डांगचैरा, झिंझनीसैंण, पाली, दुगड्डा व नांडी, चैरास और पौड़ी के श्रीकोट, देहलचैरी, बेडूला, खोला, सेमला व सांपला सहित अन्य क्षेत्रों में वन संपदा जलकर राख हो गई है।

देहरादून से श्रीनगर आ रहे विकास पांडे ने बताया कि नरेंद्रनगर से श्रीकोट तक पूरे रास्ते भर जंगल आग में जलते दिखे। डांगचैरा क्षेत्र में रात के वक्त पूरा जंगल जलता रहा। यहां चंद्राभागा गाड़ के पास बस्तियों के समीप आग पहुंच गई। सांपला निवासी प्रमोद बमराड़ा ने बताया कि ग्रामीणों ने बंजर जमीन पर फलदार पौधों का रोपण किया था।

तीन दिन पूर्व पानी डालकर आग किसी तरह बुझाई गई, लेकिन शुक्रवार रात सब जल गया। वन क्षेत्राधिकारी श्रीनगर शीशपाल सिंह ने बताया कि श्रीकोट व देहलचैरी क्षेत्र में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। आग से डेढ़ हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुआ है। माणिकनाथ रेंजर देवेंद्र पुंडीर ने बताया कि अब तक 10 हेक्टेयर वन क्षेत्र में आग से नुकसान हुआ है।

देहलचैरी क्षेत्र में ऊर्जा निगम की बंच केबल भी आग में जल गई, जिससे क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। ऊर्जा निगम के एसडीओ सचिन सचदेवा ने बताया कि कुछ समय पूर्व सप्लाई लाइन का सुधारीकरण कर बंच केबल लगाई गई थी। बीती शाम देलचैरी क्षेत्र में जंगल की आग से 20 मीटर केबल जल गई, जिससे विद्युत आपूर्ति प्रभावित हो गई।

देवाल में जंगल में लगी आग से अठ्ठू गांव में एक गोशाला और सूया गांव के तिमला तोक में एक मकान जलकर नष्ट हो गया। अठ्ठू के उमेश मिश्रा ने बताया कि शनिवार को पास के जंगल में लगी आग अचानक भुवन चंद्र की गोशाला तक पहुंच गई।

ग्रामीणों के सहयोग से किसी तरह गोशाला से जानवरों को बचा लिया गया, लेकिन गोशाला पूरी तरह जल गई। वहीं, सूया गांव के तिमला तोक के पुष्कर सिंह का मकान भी जल गया, जिससे घर में रखा सारा सामान नष्ट हो गया। पटवारी नवलकिशोर मिश्रा ने बताया कि सूया गांव के तिमला तोक में पुष्कर सिंह का मकान जलने की सूचना मिली है। घटना स्थल के लिए टीम रवाना हो गई है।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!