प्रदेश में चारों धामों को जोड़ने वाले वैकल्पिक मार्गों के सुधारीकरण का कार्य भी प्रारंभ होने जा रहा है। इस क्रम में त्यूनी-चकराता-चंबा-टिहरी-मलेथा राजमार्ग डबल लेन होगा। इस राजमार्ग के डबल लेन के लिए केंद्रीय सड़क, राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है।

मंत्रालय ने प्रदेश सरकार से राजमार्ग की डीपीआर जल्द तैयार करने को कहा गया है। पहले चरण में राज्य सरकार डीपीआर तैयार कर केंद्र को भेजेगी। इसके बाद केंद्र सरकार मार्ग को डबल लेन बनाने के लिए धनराशि जारी करेगी। सचिव लोनिवि आरके सुधांशु के मुताबिक, विभाग को डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

विदित हो कि वर्तमान में त्यूनी-चकराता-टिहरी-मलेथा मार्ग सिंगल लेन है। मार्ग की हालत भी कुछ स्थानों पर ठीक नहीं है। बता दें कि चारधाम राजमार्ग में कोई बाधा या अन्य व्यवधान आने पर यह वैकल्पिक मार्ग के तौर पर इस्तेमाल होता है। यह मार्ग मलेथा में बदरीनाथ राजमार्ग से जुड़ता है तो टिहरी में उत्तरकाशी राजमार्ग से।

इस तरह चारों धामों से जुड़ने वाला यह प्रमुख राजमार्ग है। इस मार्ग के चैड़ीकरण के साथ मसूरी में अंडर ग्राउंड टनल का भी निर्माण प्रस्तावित है। केंद्र से सैद्धांतिक सहमति मिलने के बाद अब विभाग इसकी डीपीआर तैयार करने पर काम करेगा। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो इस मार्ग के डबल लेन बनने से आने वाले समय में चारधाम यात्रियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी इसका पूरा लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here