6 C
New York
Tuesday, June 22, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डकोरोना प्रभावः उत्तराखंड में पर्यटन उद्योग को 10597 करोड़ का नुकसान

कोरोना प्रभावः उत्तराखंड में पर्यटन उद्योग को 10597 करोड़ का नुकसान

सूबे के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते राज्य में पर्यटन क्षेत्र को भारी नुकसान हुआ है। आईआईएम काशीपुर की अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड में पर्यटन उद्योग को 10597 करोड़ का नुकसान आंका गया, जिसमें 23 हजार से अधिक लोगों को रोजगार का नुकसान हुआ है।

पर्यटन मंत्री महाराज ने होटल एसोसिएशन, टूर ऑपरेटर एसोसिएशन के साथ चार धामों के तीर्थ पुरोहितों व हकहकूकधारियों से फेसबुक लाइव संवाद किया। महाराज ने कहा कि कोविड महामारी का सबसे ज्यादा प्रभाव पर्यटन उद्योग पर पड़ा है। बताया कि आईआईएम काशीपुर ने पर्यटन क्षेत्र को नुकसान पर अध्ययन रिपोर्ट तैयार की है।

इस अध्ययन रिपोर्ट में होटल इंडस्ट्री को 1439 करोड़ का नुकसान आंका गया है। होटलों में काम करने वाले 21519 लोगों को रोजगार का नुकसान हुआ है। इसी तरह साहसिक पर्यटन को 72.67 करोड़ और 986 लोगों को रोजगार छीन गया है। जबकि होम स्टे में 90.78 करोड़ का नुकसान और 1014 लोगों को रोजगार का नुकसान हुआ है। पूरे प्रदेश में 10597 करोड़ का नुकसान और 23519 लोगों को रोजगार नुकसान आंका गया।

महाराज ने कहा कि बीते वर्ष भी सरकार द्वारा मदद की गई। इस बार भी मदद की जाएगी। सरकार की ओर से इसी तरह की सहायता आगे भी मिलती रहे, इसका प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थगित की गई है। इसे रद्द नहीं किया गया है।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!